Advertisment

US: ‘हमास जैसा हमला न्यूयॉर्क में करना चाहते थे’, 20 साल के आतंकी ने बताया- यहूदियों की सामूहिक हत्या का था प्लान

इस्राइल पर जैसे हमास ने हमला किया था, वैसा ही हमला अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी होने वाले था. हालांकि, राहत की बात है कि वह आंतकी पकड़ा गया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Police File Photo 1

Police

जिस तरह हमास ने पिछले साल सात अक्टूबर को इस्राइल पर सुबह-सुबह ताबड़तोड़ मिसाइल हमला किया था, ठीक वैसा ही हमला इस साल न्यूयॉर्क में भी होना था. आतंकी न्यूयॉर्क में भी सात अक्टूबर को ही हमला करना चाह रहे थे. हमला की पूरी साजिश पाकिस्तान के नागरिक ने रची थी. राहत की बात है कि उस पाकिस्तानी नागरिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. कनाडा की पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है. पाकिस्तानी नागरिक पर आरोप है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया को मदद पहुंचा रहा था. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Haryana: ‘राजनीति के लिए बेटियों के सम्मान को फोगाट-पूनिया ने पहुंचाई ठेस’, कांग्रेस में शामिल होने पर भड़के बृजभूषण शरण सिंह

यह है पूरा मामला, यहूदियों की हत्या का था प्लान

जानकारी के अनुसार, आरोपी का नाम- मोहम्मद शाहजेब खान है. वह महज 20 साल का है. खान ने अमेरिका के न्यूयॉर्क और आस-पास के शहरों में आंतकवादी हमला करने की योजना बनाई थी. हमले का मकसद था कि यहूदी लोगों का अधिक से अधिक कत्लेआम करना. एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बताया कि आरोपी कथित तौर पर अमेरिका में यहूदियों को मारने का प्लान कर रहा था. एफबीआई अधिकारी ने बताया कि आतंकी न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन स्थित एक यहूदी केंद्र पर आईएस के समर्थन से सामूहिक गोलीबारी को अंजाम देना चाहते थे. 

यह भी पढ़ें- Congress Ticket Analysis: हरियाणा में कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 25 दलित-ओबीसी, दो सवर्ण-तीन मुस्लिमों को भी मैदान में उतारा

अंडर कवर के संपर्क में था आंतकी 

खास बात है कि आईएस के समर्थन में खान ने साल 2023 में सोशल मीडिया पर पोस्ट भी लिखे थे. खान आईएस का प्रचार करने वाले वीडियो-साहित्य भी बांटता था. यहूदियों को मारने के लिए खान ने दो अंडरकवर कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ बात की थी. खान ने अंडरकवर कानून प्रवर्तन अधिकारियों को एआर स्टाइल असॉल्ट राइफलें और गोला-बारूद सहित अन्य सामाग्री को जुटाने के लिए कहा था. खान ने बताया था कि हमला या तो सात अक्टूबर को किया जाएगा या फिर 11 अक्टूबर को. बता दें, 11 अक्टूबर को योम किप्पुर है, यह एक यहूदी धार्मिक अवकाश है.

यह भी पढ़ें- US Elections: अमेरिका के इस हिंदू संगठन ने डोनाल्ड ट्रंप का किया समर्थन, जीत के लिए लोगों को कर रहा एकजुट

US Israel Hamas War
Advertisment
Advertisment