Advertisment

देश के आजादी के 78 साल, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और भूटान के पीएम ने दी शुभकामनाएं

Independence Day 2024: भारत की आजादी को आज 78 साल पूरे हो गए. ऐसे में देशभर में जश्न मनाया जा रहा है. इसके साथ ही विदेशों से भी भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं मिल रही हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Macron and Tshering

Independence Day 2024: भारत आज अपनी आजादी की 78वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में देशभर में लोग आजादी के जश्न में डूबे हुए हैं और एक दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दे रहे हैं. इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी देशवासियों को 78वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने की उत्सुकता व्यक्त की. फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक तस्वीर साझा की और लिखा, "आपके 78वें स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय लोगों को बधाई!"

Advertisment

मैक्रों ने भारत की यात्रा को किया याद

इसके साथ ही मैक्रों ने भारत की यात्रा को याद करते हुए कहा, "मुझे जनवरी में अपनी भारत यात्रा के दौरान आपका गर्मजोशी से किया गया स्वागत याद है और मैं अपनी रणनीतिक साझेदारी के लिए निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने मित्र नरेंद्र मोदी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं."

दुनिया के अन्य देशों ने भी दी भारत को शुभकामनाएं

फ्रांस के राष्ट्रपति के अलावा दुनिया के अन्य देशों से भी भारत को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शुभकामनाएं और बधाई मिली. भारत में स्लोवाक के राजदूत रॉबर्ट मैक्सियन ने भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले नायकों को बधाई दी और उन्हें सलाम किया. इसके साथ ही उन्होंने भारत की निरंतर समृद्धि और शांति की कामना की.

स्लोवाक राजदूत ने एक्स पर एक वीडियो साझा कर कहा कि, "स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! इस विशेष दिन पर, आइए उन नायकों को सलाम करें जिन्होंने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी. भारत शांति और सद्भाव के साथ फलता-फूलता रहे."

Advertisment

भूटान के प्रधानमंत्री ने भी दी शुभकामनाएं

इसके साथ ही भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत को शुभकामनाएं दीं. साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष मित्रता के निरंतर मजबूत होने की आशा व्यक्त की. उन्होंने एक्स पर लिखा, "भारत की सरकार और लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं! दोनों के बीच दोस्ती और मजबूत हो."

नेपाल के विदेश मंत्री ने दी बधाई

नेपाल के विदेश मंत्री अरजू राणा देउबा ने भी भारत की स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  देशवासिोयं को बधाई दी. उन्होंने एक्स पर अपने समकक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर और भारत के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं. इसके साथ ही उन्होंने दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के निरंतर मजबूत होने की आशा व्यक्त की और भारतीय लोगों के लिए शांति, समृद्धि और प्रगति की कामना की.

देउबा ने एक्स पर लिखा, "भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, मैं डॉ. जयशंकर और भारत के मित्रवत लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं." उन्होंने कहा, "नेपाल और भारत के बीच दोस्ती और सहयोग के संबंध मजबूत होते रहें. भारत के लोगों के लिए शांति, समृद्धि और प्रगति की कामना करती हूं."

Independence Day Celebration independence day celebrations Independence Day 2024 emmanual macron Tshering Tobgay
Advertisment