गाजा के बाद अब इस देश में फैला इजरायल का खौफ, देश छोड़कर भागने लगे लोग, जानें पूरा मामला

Israel Attack: मध्य-पूर्व के देश इजरायल और गाजा के बीच पिछले 11 महीनों से जंग जारी है. इस दौरान लाखों लोग गाजा पट्टा छोड़ चुके हैं. गाजा के लोगों में इजरायल का ऐसा खौफ है कि 90 फीसदी गाजावासी यहां से जा चुके हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Israel Attack 2 September

Israel Attack: हमास के हमले के बाद से इजरायल लगातार गाजा पट्टी में बम बरसा रहा है. जिसके चलते गाजा के लोग पलायन कर चले गए. अब तक गाजा की 90 फीसदी आबादी देश छोड़कर जा चुकी है. इस बीच एक देश में और इजरायल का खौफ पैदा हो गया है. जिसके चलते इस देश के लोग भी देश छोड़ने पर मजबूर हैं. दरअसल, लेबनान के लोग अब इजराय के डर की वजह से देश छोड़ने लगे हैं.

Advertisment

खासतौर पर इजरायली सीमा से सटे लेबनान के लोगों ने देश छोड़ना शुरू कर दिया है. इस इलाके में ज्यादातर शिया समुदाय के लोग रहते हैं. इसकी वजह यह है कि आतंकी संगठन हिजबुल्लाह इसी इलाके में सक्रिय है. वह यहीं से इजरायल पर कई बार मिसाइलों से हमले कर चुका है. जिसका इजरायल लगातार जवाब भी दे रहा है. माना जा रहा है कि इजरायल की ओर से आने वाले दिनों में इस कार्रवाई को और तेज किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Kannauj Rape Case: नवाब सिंह यादव ही निकला नाबालिग का रेपिस्ट, DNA सैंपल मैच होने के बाद हुई पुष्टि

बेरूत से भी पलायन कर रहे लोग

यही नहीं बेरूत के दक्षिणी इलाकों से भी लोगों का पलायन शुरू हो गया है. पलायन कर रहे लोग ऐसे इलाकों में जा रहे हैं, जहां ईसाई समुदाय की आबादी ज्यादा है. यहा फिर वहां सुन्नी मुसलमान ज्यादा रहते हों.  ये लोग उन इलाकों में जाकर किराये पर रहना सुरक्षित समझ रहे हैं. क्योंकि उन्हें इस बात का डर है कि इजरायली हमले में उन्हें जानमाल का नुकसान हो सकता है. इसके साथ ही एक बड़ी आबादी को ये भी डर है कि इजरायल की ओर से सीधे युद्ध भी छेड़ा जा सकता है. इजरायल ने जब से हिजबुल्लाह कमांडर को बेरूत के अंदर घुसकर मारा है तब से ये खौफ और बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के सुंजवां में आर्मी बेस के पास आतंकी हमला, एक जवान घायल, सर्च ऑपरेशन शुरू

सीरिया की ओर पलायन कर रहे लोग

जानकारी के मुताबिक, लेबनान से जो लोग पलायन कर वो सीरिया की ओर जा रहे हैं. इजरायल का मानना है कि हिजबुल्लाह को शिया बहुल इलाकों में ही शरण मिलती है. इसीलिए शिया बहुल इलाकों में ही इजरायली हमलों का ज्यादा खौफ है. लेबनान में हालात ऐसे हो गए हैं कि शिया समुदाय के कुछ लोग सीरिया भी पलायन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 'बुलडोजर जस्टिस' पर SC ने उठाए सवाल, कहा- आरोपी होने के आधार पर किसी के घर को गिराना उचित नहीं

जबकि सीरिया में खुद पिछले 14 सालों से गृह युद्ध की स्थिति बनी हुई है. यही नहीं लेबनान के लोग सीरिया इसलिए भी पलायन कर रहे हैं क्योंकि वहां घर सस्ते हैं. ऐसे में ये लोग वहां जाकर आसानी से किराये पर रह सकते हैं. इसके अलावा लेबनान और सीरिया के लोग बिना वीजा के ही एक-दूसरे के देश में प्रवेश कर सकते हैं. जिससे सीरिया और लेबनान के बीच आवाजाही आसान है. 

Gaza strip Hezbollah Attack World News israel hamas war 2023 Lebanon Israel Hamas War
Advertisment
Advertisment