Advertisment

हानिया की मौत के बाद ईरान का जबरदस्त पटलवार, इजरायल पर की मिसाइलों की बौछार, और कितनी भड़केगी जंग की ये चिंगारी?

Middle East Crisis: मिडिल ईस्ट इस वक्त बेहद खतरनाक दौर से गुजर रहा है. ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद जंग की चिंगारी भड़क चुकी है. ईरान ने इजराइल पर जबरदस्त पलटवार किया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
israel iran attack

इजराइल पर जबरदस्त हमला (Image: Social Media)

Middle East Crisis: मिडिल ईस्ट इस वक्त बेहद खतरनाक दौर से गुजर रहा है. ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद जंग की चिंगारी भड़क चुकी है. ईरान ने इजराइल पर जबरदस्त पलटवार किया है. ईरान के लिए प्रॉक्सी वॉर लड़ने वाले हिजबुल्लाह ने इजरायल पर पिछले 48 घंटे में ताबड़तोड़ हमले किए हैं. हालांकि, इन हमलों को इजरायल नाकाम करने में कामयाब रहा है. लेकिन इजरायल के हाथों अपने दो कमांडर की मौत से बौखलाए हिजबुल्लाह के खूनी इरादों का खुलासा हो गया है. अब सवाल ये है कि जंग की ये चिंगारी और कितनी भड़केगी.

Advertisment

बौखलाया हुआ है हिजबुल्लाह

हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ अपने सारे मोर्चे खोल दिए हैं. लेबनान के रास्ते हिजबुल्लाह के अतंकियों की तरफ से इजरायल के अंदरुनी इलाकों में ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक किया जा रहा है. अपने कमांडर अली नजीह आबेद अली की मौत के बाद हिजबुल्लाह बौखलाया हुआ है. आबेद अली हिजबुल्लाह में बड़े ऑपरेशन को अंजाम देने के बतौर जाना जाता था. 

लेकिन इजरायली हमले में उसके मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल में मिसाइलों से हमलों की बौछार कर दी है.

हिजबुल्लाह ने फिलीस्तीनी नागरिकों को समर्थन देने के नाम पर इजरायल के अंदर तक लगातार मिसाइल दाग रहा है. 48 घंटों के दौरान दक्षिणी लेबनान के अपने ठिकानों से हिजबुल्लाह ने एक के बाद एक कई मिसाइलें दागी हैं. हिजबुल्लाह के ये रॉकेट उत्तरी इजरायल के शहर बेत हिलेल की ओर गिरते देखे गए हैं. उत्तरी इजरायल के दूसरे शहरों पर भी हिजबुल्लाह के रॉकेट गिरे हैं, जहां हमलों के बाद आग लग गई. 

इजरायल की इन 8 जगहों पर हमला

शनिवार को हिजबुल्लाह के आतंकियों ने इजरायल के 8 उन जगहों पर अटैक किया है, जहां इजरायली सेना की मौजूदगी होती है. इजरायल की इन आठ जगहों पर कई ऐसी बिल्डिंग हैं, जिनका इस्तेमाल इजरायल की सेना करती है. दक्षिणी लेबनान के ऐता अल शाब शहर से इजरायली हमले के जवाब में मेतात में इजरायली सैनिकों पर रॉकेट से हमला किया गया है. इस तरह अविविम, हदाब यारोन, श्लोमी और मेतुल्लाा में भी हिजबुल्लाह ने इजरायली सैनिकों को निशाना बनाने के इरादे से रॉकेट दागे हैं. 

हिजबुल्लाह ने जारी किया वीडियो

Advertisment

हिजबुल्लाह ने इजरायल को अपनी ताकत दिखाने के लिए पिछले 300 दिनों के ऑपरेशन का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें हिजबुल्लाह के बड़े आतंकी इजरायल को मिट्टी मिलाने की कसमें खाते सुनाई दे रहे हैं. ये आवाजें हिजबुल्लाह के लड़ाके फुआज शुकर और नसरूल्लाह की है, जो इजरायल के खात्मे की बात करते नजर आ रहे हैं. इनमें से इजरायली अटैक में फुआज शुकर मारा जा चुका है.

हमास के सबसे बड़े आतंकी इस्माइल हानिया की तेहरान में हत्या के बाद नसरूल्लाह की भी पेशानी पर बल पड़ चुके हैं, क्योंकि उसके भी हिट लिस्ट में आने का खतरा बढ़ चुका है. इस बौखलाहट में ही हिजबुल्लाह ने भी एक लिस्ट जारी की है और दावा किया है कि 300 दिनों के हमलों के दौरान इजरायल का उसने कितना और किस तरीके से नुकसान किया है. हिजबुल्लाह ने दुनिया के सामने इसे जताने के लिए बकायदे हमलों की फेहरिस्त दिखाई है.

हिजबुल्लाह के रोजाना 9 हमले

हिजबुल्लाह का दावा है कि उसने इन 300 दिनों के दौरान इजरायल के खिलाफ रोजाना 9 ऑपरेशन को अंजाम दिया है. इन हमलों में इजरायल की तरफ से दो हजार लोगों को मारने की बात कही गई है. हिजबुल्लाह की लिस्ट के मुताबिक 300 दिनों में इजरायल के ऊपर ढाई हजार हमले किए गए हैं, जिनमें 198 हमले इजरायल के मिलिट्री साइट्स के ऊपर, 59 हवाई हमले किए गए हैं. 391 हमले इजरायल के मिलिट्री बैरक पर और 102 अटैक मिलिट्री बेस पर किए गए हैं. हिजबुल्लाह इन हमलों को ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड का हिस्सा बताता है. 

हिजबुल्ला के अंदर इजरायली खौफ का असर किस कदर नजर आ रहा है. उसके ये दावे ही इसकी तस्दीक कर रहे हैं. हिजबुल्लाह अपने हमलों की गिनती करवानी पड़ रही है. हिजबुल्लाह की लिस्ट के मुताबिक उसने इजरायल की तरफ 915 सतह से सतह पर मार करने वाले रॉकेट मारे हैं. साथ ही 88 स्नाइपर मशीन गन का इस्तेमाल किया है और 148 ड्रोन अटैक भी किए हैं. हिजबुल्लाह ने अपने हमलों में कत्युषा रॉकेट का भी इस्तेमाल किया है. 

सात दिनों के दरम्यान इजरायल ने हिजबुल्लाह के दो कमांडर फुआद शुकर और आबेद अली को मारकर हिजबुल्लाह को जमीन सूंघने पर मजबूर कर दिया है. मंगलवार को इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की थी. उस स्ट्राइक में ही हिजबुल्लाह के टॉप मिलिट्री कमांडर फउद शुकर की मौत हो गई थी. 

इजरायल का कहना है कि 27 जुलाई को गोलन हाइट्स वाले इलाके में हुए रॉकेट हमले के पीछे फउद शुकर का ही हाथ था. इस रॉकेट हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई थी. इसी का बदला लेने के लिए इजरायली ने बेरूत में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर भीषण हवाई हमला किया था.  फउद शुकर हसन नसरूल्लाह का बेहद करीबी माना जाता था, हिजबुल्लाह के बड़े हमले उसकी ही निगहबानी में हुआ करते थे. फउद शुकर की मौत के बाद हसन नसरल्लाह ने इजरायल पर बड़े हमले की बात कही थी. 

हिजबुल्लाह ने इजरायल को धमकाया

वीडियो जारी कर नसरूल्लाह ने अपनी बात को साबित करने की कोशिश की है. बदले की आग में जल रहे नसरूल्लाह ने कहा है कि इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह के हमले जारी रहेंगे. हिजबुल्लाह अपने हमलों के लिए हानिया की मौत की दलील दे रहा है. उसने इसे बदले की कार्रवाई कहा है. हिजबुल्लाह ईरान के लिए प्रॉक्सी वॉर लड़ता आया है. ऐसे में हानिया की ईरानी जमीन पर मौत के बाद हिजबुल्लाह भी ईरान के इरादों को जमीन पर उतारने में लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी शार्क, जिसके सामने बड़ा हाथी भी लगेगा बच्चा, विशालकाय इतनी कि देखकर चौड़ जाएंगी आंखें!

World News Hindi World News Missile Attack iran Missile attack in Israel Israel missile attack world news in hindi Latest World News isreal Latest World News In Hindi Iran Missile Attack
Advertisment
Advertisment