Advertisment

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में अल-कायदा के आतंकियों ने किया कत्लेआम, 100 लोगों की ली जान

Burkina Faso Attack: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में हुए आतंकी हमले में करीब 100 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में ज्यादातर आम नागरिक शामिल हैं. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन अल-कायदा ने ली है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Burkina Faso Attack

Burkina Faso Attack: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में एक बार फिर से आतंकियों ने बेगुनाहों का खून बहाकर देश में खौफ पैदा कर दिया. इस बार अल-कायदा के आतंकियों ने मध्य बुर्किना फासो के एक गांव में हमला कम से कम 100 लोगों हत्या कर दी. मरने वालों में कई सैनिक भी बताए जा रहे हैं. इस हमले के बारे में एक विशेषज्ञ ने जानकारी दी है. उन्होंने हमले से जुड़े वीडियो की गहन जांच के बाद यह जानकारी दी है. इस आतंकी हमले को संघर्ष की मार झेल रहे बुर्किना फासो में इस साल का सबसे घातक हमला बताया जा रहा है.

Advertisment

सुरक्षा थिंक टैंक सौफान सेंटर के वरिष्ठ अनुसंधान फेलो वसीम नस्र ने जानकारी दी है कि आतंकियों ने ये हमला तक किया जब बुर्किना फासो की राजधानी औगाडौगू से 80 किमी दूर बार्सालोघो कम्यून के लोग सुरक्षा चौकियों और गांवों की सुरक्षा के लिए बनाई जा रही खाइयों की खुदाई में सुरक्षा बलों की मदद कर रहे थे. नस्र के बताया कि इस दौरान अल-कायदा से जुड़े जमात नुसरत अल-इस्लाम अल-मुस्लिमीन (JNIM) समूह के आतंकियों ने हमला कर दिया. जिसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: Nabanna Protest LIVE: ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग कर रहे छात्र, 6000 पुलिस जवान तैनात, हावड़ा ब्रिज भी बंद

अल-कायदा ने ली इस हमले की जिम्मेदारी

अल-कायदा ने कल यानी रविवार को इस हमले के बाद एक बयान जारी किया. जिसमें उसने हमले की जिम्मेदारी ली है. इसके साथ ही आतंकी संगठन ने काया शहर के बार्सालोघो में एक सैन्य चौकी पर पूर्ण नियंत्रण करने का भी दावा किया है. बता दें कि काया रणनीतिक लिहाज से काफी अहम शहर है. जहां अक्सर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच संघर्ष होता रहता है. ये संघर्ष अक्सर औगाडौगू पर कब्जा करने की कोशिश के चलते होता है. नस्र के मुताबिक, इस हमले से जुड़े वीडियो में कम से कम 100 शवों की गिनती हुई है. इन वीडियो में गोलीबारी की आवाज के बीच खाइयों में कई फावड़े और शवों का ढेर देखा गया.

ये भी पढ़ें: हरियाणा विधानसभा चुनाव की नई तारीख का आज हो सकता है ऐलान, थोड़ी देर में चुनाव आयोग की बैठक

सरकार ने दिया हमले का जवाब

वहीं बुर्किना फासो के सुरक्षा मंत्री महामदौ सना ने कहा कि सरकार ने हमले का करारा जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि हमले में मारे गए लोगों की वास्तविक संख्या का अभी तक पता नहीं चला है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मरने वालों में सैनिक और आम नागरिक शामिल हैं. सना ने कहा कि, "हम इस क्षेत्र में ऐसी बर्बरता स्वीकार नहीं करेंगे." उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी प्रभावित लोगों को चिकित्सा एवं अन्य मानवीय मदद देने का निर्देश दिया है. वहीं अधिकारी लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं.

ये भी पढ़ें: Kolkata Rape Case: ‘वह सिर्फ चीख रही थी, गुस्से में गला घोंटकर उसे मार डाला’, आरोपी संजय से कुबूला जुर्म

International News World News Al Qaida International news in Hindi Burkina Faso
Advertisment
Advertisment