Advertisment

Alert: धरती की ओर एक साथ आ रहे 3 एस्टेरॉयड, पृथ्वी पर मचा सकते हैं तबाही, NASA ने जारी की चेतावनी

Asteroid Alert: आसमान से धरती की ओर एस्टेरॉयड के रूप में तीन आफतें आगे बढ़ रही है. बताया जा रहा है कि तीन एस्टेरॉयड बुधवार रात धरती के पास से गुजर सकते हैं. जिसे लेकर नासा ने अलर्ट जारी किया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
steroids and earth

पृथ्वी की ओर आ रहे तीन एस्टेरॉयड (प्रतीकात्मक फोटो)

Advertisment

Asteroid Alert: आज आसमान से धरती पर तबाही मच सकती है. जिसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. दरअसल, आसमान से धरती की ओर एक साथ तीन एस्टेरॉयड आ रहे हैं. इन एस्टेरॉयड की स्पीड 32 हजार किमी प्रति घंटा बताई जा रही है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस बारे में जानकारी दी है. नासा ने कहा है कि आज यानी बुधवार को धरती से 3 एस्टेरॉयड से टकराने की संभावना है. 

धरती पर मच सकती है तबाही

ये तीनों तेजी से धरती की ओर बढ़ रहे हैं और अगर इनमें से एक भी धरती से टकराया तो बड़ी तबाही मच सकती है. इससे समुद्री तूफान और भूकंप आने का भी खतरा है. इस एस्टेरॉयड के टकराने से धरती पर संचार सेवाएं ठप हो सकती हैं. इसके साथ ही कई देशों में ब्लैकआउट भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: आतंकियों ने किया सेना के 2 जवानों का अपहरण, एक की बची जान, दूसरे का मिला शव

नासा द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक, 2024 TK5, 2024 TN5, 2018 QE नाम के ये  एस्टेरॉयड अंतरिक्ष में घूम रहे हैं, जो आज रात धरती के काफी करीब से गुजरेंगे. अगर इनमें से किसी एक ने भी दिशा बदली तो धरती पर भारी तबाही मच सकती है. बताया जा रहा है कि ये तीनों एस्टेरॉयड अपोलो आकाशगंगा से टूटकर अंतरिक्ष में गिरे हैं.

ये भी पढ़ें: आसमान से बरसेगी आफत, छा जाएगा सन्नाटा, हफ्तेभर का राशन कर लें जमा, IMD का बड़ा अलर्ट

जानें कितनी है इन एस्टेरॉयड की स्पीड

बताया जा रहा है कि 2024 TK5 एस्टेरॉयड 31 फीट बड़ा है. जो धरती से 227000 किलोमीटर दूर है. ये एस्टेरॉयड 32778 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पृथ्वी के आसपास घूम रहा है. वगीं 2024 TN5 एस्टेरॉयड का आकार 29 फीट है. जो धरती से 1.94 मिलियन किलोमीटर दूर है. इस एस्टेरॉयड की गति 26059 किलोमीटर प्रति घंटा है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी की ये नसीहत हुड्डा ने नहीं मानी, एक चूक ने कांग्रेस को दी करारी हार, BJP को मिला बड़ा फायदा

वहीं 2018 QE एस्टेरॉयड 32 फीट का है. जो धरती से 668000 किलोमीटर दूर है. इस एस्टेरॉयड की गति 15853 किलोमीटर प्रति घंटा है. हालांकि इन तीनों के धरती से टकराने की संभावना भी बेहद कम है. लेकिन खगोलविदों का कहना है कि अंतरिक्ष में सौर तूफान कब आ जाएं, पता नहीं चलता. अगर ऐन वक्त पर ऐसा हुआ तो ये एस्टेरॉयड धरती से टकरा भी सकते हैं.

NASA Asteroid NASA Asteroid Alert Asteroid Alert NASA Alert On Asteroid
Advertisment
Advertisment