Advertisment

PM मोदी को अमेरिका से मिला शानदार तोहफा, राष्ट्रपति बाइडेन ने लौटाया भारत का 'खजाना'

PM Modi US Visit: पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को अमेरिका पहुंचा. जहां उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया. इसके साथ ही राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को भारत का 'खजाना' वापस कर दिया.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi and Biden

राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी को दिया तोहफा (X@PM Modi)

Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. इस दौरे में पीएम मोदी ने शनिवार क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत की. इसके साथ ही पीएम मोदी को अमेरिका से नायाब तोहफा भी मिला. दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत की 297 बहुमूल्य कलाकृतियां पीएम मोदी को लौटा दीं. इसके लिए पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का आभार जताया.

Advertisment

बता दें कि पीएम मोदी भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए शनिवार को अमेरिका पहुंचे थे. इस दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने गृह नगर डेलावेयर में पीएम मोदी का स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री प्रतापराव जाधव का बड़ा दावा, कहा-हमने तीन पीढ़ियों से नहीं भरा कृषि बिजली बिल

Advertisment

पीएम मोदी ने की बाइडेन की सराहना

अमेरिका से भारत की 297 एंटीक कलाकृतियां वापस मिलने के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया. जिमसें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सराहना की. पीएम मोदी ने लिखा, "सांस्कृतिक जुड़ाव को गहरा करना और सांस्कृतिक संपत्तियों की अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना. मैं भारत में 297 अमूल्य पुरावशेषों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रपति बिडेन और अमेरिकी सरकार का बेहद आभारी हूं." बता दें कि भारत और अमेरिका ने जुलाई में सांस्कृतिक संपत्ति की अवैध तस्करी को रोकने और पुरावशेषों की उनके मूल स्थान पर वापस लाने के लिए अपने पहले समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने दर्ज की शानदार जीत, बांग्लादेश को 280 रनों से चटाई धूल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कही ये बात

Advertisment

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने कहा कि, "विरासत और संस्कृति का संरक्षण: पुरावशेषों को पुनर्स्थापित करना. अमेरिकी पक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान चोरी या तस्करी की गई 297 पुरावशेषों को वापस कर दिया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन के साथ इन कलाकृतियों को प्रतीकात्मक रूप से सौंपने के रूप में अपनी द्विपक्षीय बैठक मौके पर इन पुरावशेषों को देखा."

PM Modi US Visit Live joe-biden pm-modi-us-visit PM Modi US visit news america president joe biden PM Modi US visit update Latest World News Latest World News In Hindi
Advertisment
Advertisment