Advertisment

Asteroid: धरती पर आने वाली थी ‘कयामत’, टकराने से पहले ही भस्म हुआ एस्टरॉयड, देखें कैसे टली भयानक तबाही?

Asteroid 2024 RW1 crashed: धरती पर कयामत आने वाली थी, लेकिन समय रहते अतंरिक्ष से आने वाला एक बड़ा खतरा टल गया. अंतरिक्ष में घूमता हुआ एक एस्टरॉयड अचानक तेजी से धरती के पास तक पहुंच गया.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Asteroid 2024 RW1

Asteroid 2024 RW1 Crashed (Image: X/raymongdullana/Freepik)

Asteroid 2024 RW1 crashed: धरती पर कयामत आने वाली थी, लेकिन समय रहते अतंरिक्ष से आने वाला एक बड़ा खतरा टल गया. अंतरिक्ष में घूमता हुआ एक एस्टरॉयड अचानक तेजी से धरती के पास तक पहुंच गया. गनीमत रही कि वो धरती के वायुमंडल में ही भस्म हो गया. आखिर कहां आसमान में फटा ये एस्टरॉयड और एस्टरॉयड कितना बड़ा खतरा था. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Saving Maldives: मालदीव को 'निगल रहा' समंदर, जानिए- क्यों डूब रहा देश, मुइज्जू सरकार के उड़े होश!

8 घंटे पहले एस्टरॉयड के बारे में चला पता 

सिर्फ 8 घंटे पहले वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष से आने वाली इस एस्टेरॉयड के बारे में पता चला था. इसके बाद वैज्ञानिकों में हड़कंप मच गया, क्योंकि ये एक ऐसी तबाही थी, जिसे रोक पाना बिल्कुल नाममुकीन था. वैज्ञानिकों ने इस एस्टरॉयड को 2024 RW-1 नाम दिया. 4 सितंबर को नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिक अंतरिक्ष की गतिविधियां देख रहे थे. तभी अचानक उनकी नजर इस RW-1 एस्टरॉयड की तरफ पड़ी, जो तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा था. 

ये भी पढ़ें: Ebba Busch on Muslims: कौन हैं एबा बुश, जिनके मुसलमानों पर दिए बयान ने दुनिया में ला दिया भूचाल!

फिलीपींस को किया गया अलर्ट

इसके बाद वैज्ञानिक इस एस्टरॉयड के धरती से टकराने की लोकेशन का अंदाजा लगाने की कोशिश में जुट गए. मगर जब तक इसके गिरने की लोकेशन पता चली 6 घंटे बीत गए. वैज्ञानिकों के मुताबिक सिर्फ दो घंटे पहले ही पता चला कि ये फिलीपींस की धरती की तरफ बढ़ रहा है और वहां टकरा सकता है, इसलिए फौरन ही फिलीपींस को अलर्ट कर दिया गया. 

ये भी पढ़ें: Insurance Arresting: क्या है इंश्योरेंस अरेस्टिंग, देश के इस हाई प्रोफाइल मामले से क्यों जोड़ा जा रहा?

आग के गोले में बदल गया एस्टरॉयड

4 सितंबर को स्थानीय समय के मुताबिक रात 12 बजकर 46 मिनट को एस्टरॉयड 2024 RW-1 ने धरती के वायुमंडल में प्रवेश किया. इसकी रफ्तार 39 हजार मील प्रति घंटे की थी. फिलीपींस के लुजॉन आईलैंड के ऊपर आसमान में एस्टरॉयड दिखाई दिया. लेकिन धरती पर टकराने से पहले ही वायुमंडल में ये आग के गोले में बदल गया. एस्टरॉयड जलकर टुकडे-टुकडे हो गया. 

Advertisment

एस्टरॉयड के जलने का वीडियो

धरती से टकराने से पहले एस्टरॉयड के जलकर खाक होने का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि एक भयानक तबाही टल गई. इस वीडियो में एस्टरॉयड 2024 RW-1 फिलीपींस के आसमान में जलता हुआ दिख रहा है. तेजी से जलता हुआ धरती पर गिरता दिखा. बताया जा रहा है कि जलते हुए इसकी रोशनी चांद से भी ज्यादा थी, जिसने भी इस तस्वीर को देखा हैरान रह गया. जब ये एस्टरॉयड आसमान में ही जल गया तो वैज्ञानिकों की सांस में सांस आई.

ये भी पढ़ें: Sunita williams: कम हुई सुनीता विलियम्स की वापसी की उम्मीद! बंद हुआ ये रास्ता, अब क्या करेगा NASA?

World News Philippines Asteroid Asteroid Hit World Asteroid Hit Earth Asteroid Earth Asteroid 2024 RW1 crashed Latest World News Latest World News In Hindi
Advertisment
Advertisment