Advertisment

Bangladesh: 'हिंदुओं पर हो रहे हमले राजनीतिक', मुहम्मद यूनुस ने अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमलों पर की टिप्पणी

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख ने भारत को नसीहत देने की कोशिश की है. यूनुस के तेवर अब बदलते जा रह हैं. उनका कहना है कि हिंदुओं पर हो रहे हमले सिर्फ राजनीतिक है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Muhammad Yunus

Muhammad Yunus

बांग्लादेश में सत्ता बदल चुकी है. शेख हसीना प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर भारत में शरणार्थी हैं. इस बीच बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस ने कहा कि शेख हसीना के बिना बांग्लादेश दूसरा अफगानिस्तान बन जाएगा, यह धारणा एकदम गलत है. उन्होंने भारत से कहा है कि वे ऐसी सोच को दूर करें और द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए काम करें. उन्होंने हिंदुओं पर हो रहे हमलों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हिंदुओं पर हो रहे हमले सांप्रदायिक से अधिक राजनीति से प्रेरित हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- US Elections: बराक ओबामा के भाई ने डोनाल्ड ट्रंप का किया समर्थन, कहा- वे हमेशा दिल से बात करते हैं

हिंदुओं के हमलों पर क्या बोले नेता

एक इंटरव्यू में बांग्लादेशी नेता ने कहा कि भारत हमलों को बड़े स्तर पर प्रचारित कर रहा है. हमने कभी नहीं कहा कि हम कुछ नहीं कर सकते. हमने हमेशा कहाकि हम इस बारे में सब कुछ कर सकते हैं. बांग्लादेश की सत्ता संभालने के बाद यूनुस कह रहे हैं कि हिंदू समुदाय पर हो रहे हमलों में सांप्रदायिक कुछ नहीं है. यह सब कुछ राजनीतिक उथल-पुथल का ही नतीजा है. 

यह भी पढ़ें- ED Action: कोलकाता रेप-मर्डर कांड में कार्रवाई, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल के आवास पर ईडी की छापेमारी

यूनुस ने कहा कि भारत सोच रहा है कि बीएनपी इस्लामवादी है, हर कोई इस्लामवादी है, सभी इस्लामवादी है और हम इस देश को अफगानिस्तान बना देंगे. भारत को लगता है कि बांग्लादेश सिर्फ शेख हसीना के ही नेतृत्व में ही आगे बढ़ सकता है. भारत सिर्फ बांग्लादेश के हाथों में सुरक्षित है. भारत को ऐसे विचारों से बाहर आने की जरूरत है. 

रिश्तों को सुधारने की जरूरत

यूनुस ने कहा कि हम भारत के साथ रिश्तों को मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं. हम सहयोग बढ़ाने के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं. हमें मिलकर काम करने की आवश्यकता है. हमें रिश्तों को सुधारने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता है क्योंकि हमारे रिश्तों में खटास पड़ रहा है. 

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में स्थिति जल्द सामान्य हो जाएगी. उन्होंने कहा था कि 1.4 अरब भारतीय बांग्लादेश में हो रही हिंसा पर चिंतित हैं.

यह भी पढ़ें- Haryana Election: विनेश फोगाट कांग्रेस में होंगी शामिल, जानें किस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव

Bangladesh Hindu Attack Bangladesh
Advertisment
Advertisment