Advertisment

Banglesh में कल अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण, कमान संभालेंगे मोहम्मद यूनुस, आर्मी चीफ ने दी जानकारी

Bangladesh News: बांग्लादेश में कल यानी गुरुवार को 15 सदस्यीय अंतरिम सरकार का शपथग्रहण है. यह शपथ कार्यक्रम गुरुवार को रात 8 बजे होगा. नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस अतंरिम सरकार का नेतृत्व करेंगे.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Muhammad Yunus News

मोहम्मद यूनुस (Image: Social Media)

Bangladesh News: बांग्लादेश में कल यानी गुरुवार को 15 सदस्यीय अंतरिम सरकार का शपथ ग्रहण है. यह कार्यक्रम गुरुवार को रात 8 बजे होगा. नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस अतंरिम सरकार का नेतृत्व करेंगे. शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए मोहम्मद यूनुस गुरुवार को ही पेरिस से ढाका पहुंचेंगे. बांग्लादेशी सेना के आर्मी चीफ वकर उज जमान ने यह जानकारी दी है. 

Advertisment

यूनुस कल पेरिस से ढाका पहुंचेंगे

बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकर उज जमान ने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार गुरुवार को रात 8 बजे शपथ लेगी. यूनुस कल दोपहर पेरिस से ढाका पहुंचेंगे. ऐसी उम्मीदें जताई जा रही हैं कि अंतरिम सरकार के गठन के बाद बांग्लादेश में भड़की हुई हिंसा में कमी आएगी और देश शांति की राह पर फिर एक बार आगे बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: विनेश के अयोग्य घोषित होने पर दुख में फोगाट परिवार, फूट-फूटकर रोते नजर आए चाचा महावीर, सामने आया भावुक वीडियो

कोर्ट ने यूनुस को किया आरोपों से मुक्त 

वहीं, बांग्लादेश की कोर्ट ने बुधवार को मोहम्मद यूनुस को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया. कोर्ट ने उनको लेबर लॉ केस में दोषसिद्धि के आरोपों को पलट दिया है. शेख हसीना के प्रधानमंत्री रहने के दौरान मोहम्मद यूनुस को ग्रामीण टेलीकॉम के कर्मचारियों के लिए कल्याण कोष बनाने में विफल रहने के लिए 6 महीने की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद वह जमानत पर बाहर थे.

कौन हैं मोहम्मद यूनुस? (Muhammad yunus Profile)



  • मोहम्मद यूनुस को पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का विरोधी माना जाता है. उन्होंने देश में हो रहे छात्र आंदोलन को जायज ठहराया.
  • यूनुस ने बांग्लादेश में ग्रामीण बैंक की स्थापना की थी. गरीबी विरोधी अभियान के लिए उन्हें 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला था. 
  • यूनुस को ये अवॉर्ड ग्रामीण बैंक के जरिए गरीबी उन्मूलन चलाने के लिए दिया गया था. इसके बाद ग्लोबल लेवल पर उनको पहचान मिली. 
  • बांग्लादेश में मोहम्मग यूनुस को गरीबों का मसीहा माना जाता है, गरीबों को बेहतर जिंदगी मिले, इसके लिए उनकी कोशिशें काबिले तारीफ हैं.

आरक्षण विरोधी आंदोलन से बांग्लादेश में भड़की हिंसा के बाद शेख हसीना को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. वो अभी भी भारत में हैं. इस बीच ढाका में, पूर्व प्रधानमंत्री और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की प्रमुख खालिदा जिया को 2 साल पहले दो मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद जेल से रिहा कर दिया गया है. छात्र नेताओं के आह्वान के बाद अंतरिम सरकार का नेतृत्व नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को सौंपे जाने का भी निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं पर बर्बरता, आग में फूंके घर, महिलाओं के साथ ऐसी दरिंदगी... जानकर कांप जाएगा कलेजा!

Bangladesh News in Hindi sheikh hasina latest update Sheikh Hasina muhammad yunus Sheikh hasina news Bangladesh Bangladesh Crisis News Bangladesh Crisis bangladesh news Sheikh Hasina New Delhi
Advertisment
Advertisment