Advertisment

Bangladesh Crisis: शेख हसीना भागीं, अब कौन संभालेगा बांग्लादेश की कमान, जानिए- अंतरिम PM पद की रेस में कौन-कौन?

आरक्षण विरोधी आंदोलन के चलते बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को कुर्सी गंवानी पड़ी. इस्तीफा देने के बाद उनको कल यानी सोमवार को देश छोड़कर भारत आना पड़ा. फिर सेना ने देश की कमान अपने हाथों में ले ली है. सवाल ये है कि अब कौन संभालेगा कमान?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
who will next  Bangladesh pm

शेख हसीना, खालिदा जिया, मोहम्मद यूनुस (Image: Social Media)

Bangladesh Crisis: आरक्षण विरोधी आंदोलन के चलते बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को कुर्सी गंवानी पड़ी. इस्तीफा देने के बाद उनको कल यानी सोमवार को देश छोड़कर भारत आना पड़ा. फिर सेना ने देश की कमान अपने हाथों में ले ली है. बांग्लादेशी आर्मी चीफ ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि जल्द देश में अंतरिम सरकार बनाएंगे. सवाल ये है कि अब कौन संभालेगा कमान? आइए जानते हैं कि बांग्लादेशी अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री पद की रेस में कौन-कौन शामिल है.  

Advertisment

खालिदा जिया की रिहाई के आदेश

बांग्लादेश अतंरिम सरकार के पीएम पद की रेस में खालिदा जिया का नाम भी सुर्खियों में है, क्योंकि सेना के सत्ता पर काबिज होने के बाद बांग्लादेशी राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों सेनाओं के प्रमुख, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और जमात-ए-इस्लामी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं के साथ अहम बैठक की. इस मीटिंग में सबसे बड़ा फैसला बीएनपी प्रमुख और बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की रिहाई का लिया गया. इसके अलावा, जो दो बड़े फैसले लिए गए वो इस प्रकार हैं—  

  • विरोध प्रदर्शन के दौरान अरेस्ट किए गए सभी लोगों को रिहा किया जाएगा.

  • इस बैठक में देश में तत्काल अंतरिम सरकार बनाने का फैसला लिया गया.

कौन हैं खालिदा जिया

खालिदा जिया बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. उनको शेख हसीना की कट्टर प्रतिद्वंद्वी माना जाता है. वह मुख्य विपक्षी दल बीएनपी की अध्यक्ष हैं. 2018 में उनको भ्रष्टाचार के लिए 17 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी.  उन पर अनाथालय ट्रस्ट के लिए दान में से लगभग 250,000 डॉलर का गबन करने का आरोप था. उनको नजरबंद कर रखा गया था. हालांकि, बीएनपी का दावा है कि उन्हें राजनीति से दूर रखने के लिए ये आरोप गढ़े गए हैं. वहीं हसीना सरकार ने इन आरोपों को नकार दिया था.

यूनुस का नाम भी रेस में

खालिदा जिया के अलावा मोहम्मद युनूस का नाम भी बांग्लादेश के नए प्रधानमंत्री के रूप में आगे चल रहा है. नोबल पुरुस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस देश के ग्रामीण बैंक के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर रच चुके हैं. हालांकि, छात्र आंदोलन के प्रमुख नाहिद इस्लाम ने मोहम्मूद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुख्य सलाहकार बनाए जाने का प्रस्ताव दिया है. मोहम्मद यूनुस ने इसके लिए अपनी सहमति भी दे दी है. उनके अमेरिका से अच्छे रिश्ते बताए जाते हैं.

पीएम पद के ये भी दावेदार

खालिदा जिया और मोहम्मद यूनुस के अलावा तारिक रहमान, वरिष्ठ वकील सारा हुसैन, रिटायर्ड थ्री स्टार जरनल जहांगीर आलम चौधरी, बांग्लादेश बैंक के पूर्व गवर्नर सालेहुद्दीन अहमद इस दौड़ में शामिल हैं. तारिक रहमान खालिदा जिया के बेटे हैं. चूंकि खालिदा जिया 78 साल की हो चुकी हैं, उनको स्वास्थ्य से जुड़ी कई दिक्कतें भी रहते हैं. इसलिए उनकी जगह उनके बेटे तारिक रहमान को भी अंतरिम सरकार के पीएम के रूप में दावेदार माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि अंतरिम सरकार के गठन में सलीमुल्लाह खान और आसिफ नजरूल की भी भूमिका अहम रहेगी.      

Advertisment

ये भी पढ़ें: Bangladesh: कैसे हुआ शेख हसीना का तख्तापलट ? क्या चीन,अमेरिका भी हैं शामिल?

बांग्लादेश में अब क्या होगा

शेख हसीना अभी भारत में हैं, शरण लेने की उम्मीद में वो लंदन जाने की योजना बना रही हैं. बांग्लादेश  में अंतिरम सरकार के गठन के बाद देश का उनके प्रति क्या रूख रहता है, वो देखने वाली बात होगी. वहीं मंगलवार को बांग्लादेशी संसद को भंग किया जाएगा. साथ ही आर्मी चीफ वकर-उज़-ज़मान (Waker-uz-Zaman) राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं. साथ ही यह भी तस्वीर साफ हो सकती है कि अंतरिम सरकार की कमान कौन संभालेगा.

ये भी पढ़ें: Explainer: बांग्लादेश में तख्तापलट का भारत पर क्या होगा असर?

World News Hindi World News pm modi sheikh hasina Sheikh Hasina muhammad yunus Sheikh hasina news Bangladesh Khaleda Zia world news in hindi Latest World News Latest World News In Hindi Sheikh Hasina New Delhi
Advertisment
Advertisment