Advertisment

शेख हसीना के बाद प्रदर्शकारियों के सामने झुके मुख्य न्यायाधीश, ओबैदुल हसन ने दिया इस्तीफा

Bangladesh Protest: बांग्लादेश में छात्रों के भारी विरोध प्रदर्शन और हिंसा के बीच पिछसे सप्ताह शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. अब प्रदर्शनकारी मुख्य न्यायाधीश के इस्तीफे की भी मांग कर रहे थे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Bangladesh Protest 10 August

बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट के बाहर प्रदर्शन (सोशल मीडिया)

Bangladesh Protest: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद अब मुख्य न्यायाधीश की कुर्सी पर भी खतरा मंडराने लगा है. दरअसल, शनिवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट को घेर लिया और मुख्य न्यायाधीश के इस्तीफे की मांग करने लगे. प्रदर्शनकारियों चीफ जस्टिस को दोपहर एक बजे से पद से इस्तीफा देने का अल्टीमेटम दिया था. बांग्लादेश के चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन ने इस्तीफा दे दिया. पिछले साल उन्हें बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. इन्हें पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना का करीबी और वफादार माना जाता है.

Advertisment

मुख्य न्यायाधीश ने लिया इस्तीफा देने का फैसला

बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन ने कथित तौर पर इस्तीफा देने का फैसला लिया है. जानाकरी के मुताबिक, सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ढाका में सुप्रीम कोर्ट परिसर को घेर लिया और सीजे और अपीलीय प्रभाग के अन्य न्यायाधीशों को दोपहर 1 बजे (स्थानीय समय) तक पद छोड़ने का अल्टीमेटम जारी किया.

ये भी पढ़ें: 15 अगस्त से पहले अलर्ट पर दिल्ली पुलिस, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

Advertisment

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन शनिवार शाम को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन से सलाह लेने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया. बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ने अदालत परिसर में प्रदर्शनकारियों के एकत्र होने के बाद शनिवार दोपहर को इस्तीफा देने के फैसले का खुलासा किया.

ये भी पढ़ें: चीन को छोड़ फिर भारत के साथ संबंध सुधार रहा मालदीव? आज विदेश मंत्री जयशंकर से मिलेंगे राष्ट्रपति मुइज्जू

प्रदर्शनकारियों ने दी धमकी

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने धमकी दी है कि अगर मुख्य न्यायाधीश समय सीमा से पहले इस्तीफा देने में विफल रहे तो वे न्यायाधीशों के आवासों को घेर लेंगे. बता दें कि शनिवार सुबह करीब 10:30 बजे, छात्रों और वकीलों समेत सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने मुख्य न्यायाधीश और अपीलीय प्रभाग के न्यायाधीशों के इस्तीफे की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट परिसर में प्रदर्शन किया. इससे पहले सुबह अंतरिम सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के सलाहकार आसिफ महमूद ने फेसबुक पर पोस्ट कर मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन के बिना शर्त इस्तीफे और पूर्ण अदालत की बैठक रोकने की मांग की थी.

ये भी पढ़ें: PM Modi in Wayanad: केरल के वायनाड पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, भूस्खलन प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे

विरोध के बीच, बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की पूर्ण अदालत की बैठक स्थगित कर दी, जो यह तय करने के लिए बुलाई गई थी कि अदालत का कार्य वस्तुतः चलेगा या नहीं. ओबैदुल हसन को पिछले साल सुप्रीम कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था. बता दें कि इस्तीफे के बाद 76 वर्षीय शेख हसीना सोमवार को हेलीकॉप्टर से गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पहुंची थीं. 

International News World News Bangladesh violence Bangladesh Protest Bangladesh SC Sheikh Hasina
Advertisment
Advertisment