पेरिस ओलंपिक उद्घाटन से पहले फ्रांस में बड़ा हमला, कई ट्रेनें रद्द

पेरिस ओलंपिक उद्घाटन से पहले फ्रांस में रेल नेटवर्क पर बड़ा हमला हुआ है. हमले के बाद स्टेशन पर अफरातफरी का माहौल मच गया. घटना से रेलवे पटरियों को भारी नुकसान हुआ है. करीब 8 लाख यात्री स्टेशनों पर फंसे हुए हैं.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
paris olympic

फ्रांस में रेल नेटवर्क पर बड़ा हमला

फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक उद्घाटन से पहले रेल नेटवर्क पर बड़ा हमला हुआ है, हाई-स्पीड TGV नेटवर्क पर अज्ञात लोगों ने समन्वित हमलों के जरिए प्रमुख रेल लाइनों पर बड़ा अटैक किया है.  जिससे पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले यातायात प्रभावित हो गया. हमले के बाद सरकार ने कई ट्रेनें रद्द करने का फैसला किया है.  राज्य-स्वामित्व वाली रेलवे ऑपरेटर ने कहा कि आगजनी करने वालों ने पेरिस को देश के पश्चिम, उत्तर और पूर्व से जोड़ने वाली लाइनों पर हमला किया है. सप्ताहांत के दौरान यातायात गंभीर रूप से बाधित रहेगा. SNCF ने एक बयान में कहा, "पिछली रात, अटलांटिक, उत्तरी और पूर्वी हाई-स्पीड लाइनों पर तोड़फोड़ किए गए हैं. फिलहाल हमले के बाद जांच के आदेश दे दिए गए हैं. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है. 

Advertisment

रेल संचालन शुरू होने में लगेगा वक्त

जांच अधिकारी ने बताया कि हमले सीरीज में किए गए. यह रेलवे नेटवर्क को रोकने के लिए हमला किया गया. ताकि लोगों में दहशत पैदा किया जाए. अधिकारी ने आगे बताया कि हमले के बाद कई रूटों की ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इन हमलों में अटलांटिक, उत्तरी और पूर्वी लाइनें प्रभावित हुईं हैं. जानकारी के मुताबिक, रेल नेटवर्क को ठप करने के लिए आगजनी की गई. इससे पूरी रेलवे नेटवर्क बाधित हो गया. बताया जा रहा है कि रेलों का संचालन दोबारा शुरू होने में कुछ दिनों का समय लग सकता है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि हमले की वजह से रेलवे की पटरियों को भारी नुकसान पहुंचा है. पटरियों पर तोड़फोड़ और आगजनी भी हुई है. इन घटनाओं की रेलवे लाइनों का मरम्मत कार्य में समय लग सकता है.

8 लाख यात्री हुए प्रभावित

पेरिस में हुए हमले से फ्रांस की  उत्तरी और पूर्वी लाइनें प्रभावित हुईं हैं. वहीं, दक्षिण-पूर्वी लाइन पर असर नहीं पड़ा है. क्योंकि सुरक्षाबलों को इन लाइनों में हमलों को विफल करने में कामयाबी मिली है. रेलवे और प्रशासन ने यात्रियों से अपनी यात्राएं स्थगित करने और रेलवे स्टेशनों से दूर रहने की अपील की है. इस घटना से 8 लाख यात्री प्रभावित हुए हैं.

आज से शुरू होगा महाकुंभ

बता दें कि पेरिस में रात 11 बजे ओलिंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी है. 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलने वाली इस महाकुंभ में 206 देशों 10 हजार 500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. भारत के 117 खिलाड़ी फ्रांस गए हैं. 

Paris Olympic 2024 News india france terrorist Paris Olympics
Advertisment