Advertisment

BRICS Summit 2024: पीएम मोदी और जिनपिंग की आज मुलाकात, 5 साल बाद होगी द्विपक्षीय बैठक

BRICS Summit 2024: पीएम मोदी और चीन की राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आज रूस के कजान में मुलाकात होगी. इसके साथ ही दोनों नेता द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. पांच साल में ये पहली बार होगा जब दोनों देशों के बीच औपचारिक द्विपक्षीय बैठक होगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi and Xi Jinping

पीएम मोदी और जिनपिंग की आज मुलाकात (File Photo)

Advertisment

BRICS Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रूस गए हैं. जहां आज वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय बैठक होने की भी संभावना है. चीन के साथ ये द्विपक्षीय बैठक पांच साल बाद होगी. विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने भी पीएम मोदी और शी जिनपिंग की आज होने वाली मुलाकात की पुष्टि की है.

इसके साथ ही उन्होंने द्विपक्षीय बैठक की भी पुष्टि की है. बता दें कि गलवान घाटी में हुई भारत-चीन सैनिकों की झड़प के बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव बना हुआ है, हालांकि सोमवार को दोनों देशों के बीच सुलह समझौता हो गया. जबकि दोनों देशों के बीच पिछले पांच साल बाद आज पहली बार औपचारिक द्विपक्षीय बैठक होने जा रही है.

ये भी पढ़ें: IND vs NZ दूसरे टेस्ट से पहले Shubman Gill का नया लुक हुआ वायरल, सामने बॉलीवुड स्टार्स भी फेल

भारत-चीन के बीच 2020 में पैदा हुआ था तनाव

बता दें कि वैसे तो भारत और चीन के बीच अरुणाचल प्रदेश के अलावा पूर्वी लद्दाख में अक्सर तनाव की स्थिति बनी रहती है लेकिन साल 2020 में पूर्वी लद्दाख में स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पैदा हुआ तनाव अब तक जारी है. हालांकि अब इसे लेकर सोमवार को दोनों देशों के बीच सहमति बन गई. जिसकी पुष्टि चीनी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को की. चीनी राजदूतों ने मंगलवार (22 अक्टूबर, 2024) भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की. इसी के साथ ये माना जा रहा है कि ब्रिक्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की होने वाली मुलाकात में इस समझौते को लेकर चर्चा हो सकती है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की ईरानी राष्ट्रपति पेजेश्कियान से मुलाकात, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय और किन खास मुद्दों पर चर्चा, जानिए

पीएम मोदी-जिनपिंग की आखिरी बार कब हुई थी मुलाकात

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आखिरी बार पिछले साल 2023 में साउथ अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मिले थे. हालांकि उससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात साल 2020 में G-20 समिट के दौरान हुई थी.  लेकिन तब दोनों नेताओं के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई. लेकिन अब कजान में पीएम मोदी और शी जिनपिंग एक साथ नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें: 23 October 2024 Ka Rashifal: वृषभ, कर्क, वृश्चिक और सिंह राशि के जातकों के लिए बेहद खास रहेगा आज का दिन, जानें अपने का हाल!

गले मिले पीएम मोदी और पुतिन

इससे पहले मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान दोनों नेता एक दूसरे से गले मिले. रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से कहा कि उन दोनों के संबंध इतने अच्छे और गहरे हैं कि पीएम मोदी उनकी बातों को बिना ट्रांसलेटर के भी समझ जाते हैं. बता दें कि पीएम मोदी पिछले चार महीनों में दूसरी बार रूस की यात्रा पर पहुंचे हैं. पिछली बार वह इसी साल जुलाई में रूस गए थे.

PM modi Narendra Modi World News Xi Jinping Brics Summit pm modi russia visit PM Modi in Russia
Advertisment
Advertisment