Advertisment

UK: ब्रिटेन की 24 मस्जिदों की जांच शुरू, गैर-मुस्लिमों के खिलाफ हेट स्पीच का आरोप, मौलानाओं के इन बयान पर बवाल

ब्रिटिश सरकार देश की 24 मस्जिदों की जांच कर रही है. इन मस्जिदों पर हेच स्पीच का आरोप है. यहां से गैर मुस्लिमों के लिए हेटस्पीच के फतवे जारी किए गए हैं. दोषियों को 14 साल की जेल हो सकती है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Mosques

File Photo

ब्रिटेन में हेट स्पीच के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू हो चुकी है. ब्रिटिश अधिकारी हेट स्पीच के आरोप में 24 मस्जिदों की जांच होगी.  पाकिस्तानी मूल के लोग इन मस्जिदों को चलाते हैं. यह मस्जिदें ब्रिटेन की राजधानी लंदन, मैनचेस्टर, लिवरपूल और बर्मिंघम जैसे शहरों में स्थित है. आरोप है कि इन शहरों की मस्जिदों से गैर मुस्लिम समुदाय के लोगों के खिलाफ हेट स्पीच के फतवे जारी हुए थे. आरोप है कि इन मस्जिदों से आतंकी संगठन हमास और उसके सदस्यों के समर्थन में भी हेट स्पीच दिया गया. जांच में जो लोग दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी और उन्हें 14 साल के लिए जेल जाना पड़ सकता है. 

Advertisment

पढ़ें पूरी खबर- Terror Attack: भारत में ट्रेनों की पटरियों पर ब्लास्ट करो, हिंदू नेताओं से लड़ो, पाकिस्तानी आतंकी ने जारी किया VIDEO

लेबर पार्टी के सत्ता में आने के बाद कार्रवाई

हमास और इस्राइल के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद से इन मस्जिदों से हेट फैलाने की शिकायतें अधिक सामने आईं हैं. आरोप है कि इन मस्जिदों में ऐसे मौलवियों और धर्म प्रचारकों को बुलाया गया, जो यहूदियों और इस्राइल के खिलाफ जहर उगलते हैं. जुलाई में सर कीर स्टार्मर ने सत्ता संभालते ही इस विषय में सख्ती दिखाई है. ब्रिटेन सरकार 24 मस्जिदों की गतिविधियों और उनकी फंडिंग की जांच कर रही है. यह फैसला हेट स्पीच के वीडियो वायरल होने के बाद लिया गया. 

मामले की जांच कर रहे दल की प्रमुख हेलेन स्टीफेंसन ने बताया कि हम मामले की जांच कर रहे हैं. हम देख रहे हैं कि क्या नियमों के उल्लंघन करने वाली मस्जिदों का धर्मार्थ दर्जा छीना जा सकता है. 

पढ़ें पूरी खबर- Pakistan: जुलूस को लेकर पंजाब में शिया-सुन्नी के बीच भड़की हिंसा, दो लोगों की मौत, 30 घायल

‎वायरल वीडियो में यह कहा गया

कई ब्रिटिश मौलवियों के वीडियो सामने आए हैं. ऐसा ही एक वीडियो बर्मिंघम की मोहम्मदी मस्जिद के मौलवी अबू इब्राहिम हुसैन ने नमाजियों से कहा- ऐ मुस्लिमों मेरे पीछे एक यहूदी है. आओ उसे मार डालते हैं. पूर्वी लंदन की तौहीद मस्जिद में मौलवी शेख सुहैब हसन ने इस्राइल पर किए गए हमास के हमले को जायज माना है. इसके अलावा, लिवरपुल की एक मस्जिद के मौलवी ने कहा कि अगर तीन अरब मुस्लिम इस्राइल पर चढ़ाई कर दें वे ध्वस्त हो जाएंगे. वहीं, बर्मिंघम के मौलवी जकाउल्लाह सलीम इस्राइली सैनिकों के मरने की प्रार्थन कर रहे हैं. 

यहूदी कार्यकर्तांओं ने ब्रिटिश मस्जिदों में दिए गए बयानों को इकट्ठा करके ब्रिटिश पुलिस को सौंपा था, जिसके बाद जांच शुरू हो पाई है.

पढ़ें पूरी खबर- जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, दो अलग-अलग मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर

Israel Hamas War mosques Israel Hamas War news
Advertisment
Advertisment