Advertisment

कांगो की मकाला जेल में मची भगदड़, 129 कैदियों की मौत, फरार होने की कोशिश में गई जान

Congo Makala Jail Stampede: कांगो की मकाला जेल में भगदड़ मचने से 129 कैदियों की मौत हो गई. हादसा तब हुआ जब जेल में आग लगने के बाद कैदियों ने वहां से फरार होने की कोशिश की.

author-image
Suhel Khan
New Update
Makala jail Congo

Congo Makala Jail Stampede: अफ्रीकी देश कांगो की एक जेल में भगदड़ मचने से 129 कैदियों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि हादसा तब हुआ जब कैदी जेल से फरार होने की कोशिश कर रहे थे. तभी पहले निकलने के चक्कर में कैदियों में भगदड़ मच गई. जानकारी के मुताबिक, कैदियों ने जेल की सलाखों के उस वक्त भागने की कोशिश की जब जेल में अचानक आग लग गई. कैदियों ने आग का फायदा उठाकर वहां से फरार होने की कोशिश की लेकिन उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ा.

Advertisment

पुलिस ने चलाईं कैदियों पर गोलियां

बताया जा रहा है कि जब कैदी जेल से भागने की कोशिश कर रहे थे. तब पुलिस ने उनपर गोलियां चलाना शुरू कर दी. उसके बाद जेल में अफरा-तफरी मच गई. जिसमें 129 कैदी मारे गए. इनमें से 24 कैदियों की मौत गोली लगने की वजह से हुई है. जबकि 105 कैदी भगदड़ की वजह से मारे गए. इस दौरान एक भी कैदी जेल से फरार होने में कामयाब नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जवानों ने मार गिराए 9 नक्सली

गृह मंत्री ने दी हादसे की जानकारी

बता दें कि ये जेल डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो की राजधानी किंशासा में है. जिसका नाम मकाला जेल है. मकाका जेल में हुए हादसे के बारे में देश के गृह मंत्री शबानी लुकू ने जानकारी दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसके बारे में जानकारी दी. साथ ही पुलिस कार्रवाई के बारे में भी बताया है.

ये भी पढ़ें: बंगाल रेप मामले के बाद ममता बनर्जी का बड़ा कदम, 36 दिन में दोषियों को फांसी...

सरकार ने तलब की रिपोर्ट

Advertisment

इस मामले में गृह मंत्री शबानी लुकू और आंतरिक मामलों के मंत्री जैक्विमिन शबानी ने कहा कि सोमवार तड़के करीब दो बजे एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिस में आग लग गई. इस आग ने फूड डिपो और अस्पताल को भी अपनी चपेट में ले लिया. इस अग्निकांड में करीब 60 लोग घायल हो गए. जब जेल कर्मचारी आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे तभी कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें: Haryana: गौ तस्कर समझ छात्र की गोली मारकर हत्या, 5 गिरफ्तार, हत्यारों तक ऐसे पहुंची पुलिस

कैदियों को रोकने के लिए पुलिस ने उनपर गोलियां चला दीं. जिससे भगदड़ मच गई. इस दौरान कई कैदियों की मौत हो गई लेकिन एक भी कैदी फरार होने में कामयाब नहीं हुआ. सरकार ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं. सरकार ने अग्निकांड, जेल ब्रेक और फायरिंग पर रिपोर्ट तलब की है.

Makala jail World News Congo world news in hindi International news in Hindi Stampede
Advertisment
Advertisment