Advertisment

Chemistry में बड़ी खोज, इन वैज्ञानिकों ने सॉल्व की 50 साल पुरानी प्रोब्लम, मिला 2024 का नोबेल अवॉर्ड

Chemistry Nobel Prize 2024: कैमिस्ट्री के लिए इस साल का नोबेल अवॉर्ड संयुक्त रूप से डेविड बेकर, डेमिस हसबिस और जॉन एम जम्पर को दिया गया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Chemistry Nobel Prize 2024
Advertisment

Chemistry Nobel Prize 2024: कैमिस्ट्री के लिए नोबेल अवॉर्ड 2024 का ऐलान हो गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से दिया जाने वाला ये अवॉर्ड इस साल कैमिस्ट्री के लिए संयुक्त रूप से डेविड बेकर, डेमिस हसबिस और जॉन एम जम्पर को दिया गया है. इस वैज्ञानिकों ने कैमिस्ट्री में बड़ी खोज की हैं, जबकि हेमिस हसबिस और जॉन एम जम्पर ने 50 साल पुरानी एक प्रोब्लम को सॉल्व कर इतिहास रच दिया है.

ये भी पढ़ें: Good News: युद्ध के बीच सुपरहिट PM मोदी का ये फॉर्मूला! लबालब हुआ भारत का खजाना, तोड़े सारे रिकॉर्ड

इन विज्ञानिकों को मिला नोबेल अवॉर्ड 2024

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के अनुसार, 2024 का नोबेल पुरस्कार दो हिस्सों में बांटा गया है. अवॉर्ड का आधा हिस्सा डेविड बेकर को जबकि आधा हिस्सा डेमिस हसबिस और जॉन एम. जम्पर को दिया गया है. वैज्ञानिक डेविड बेकर ने 'कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन' की खोज की है.

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है VSHORADS, पीएम मोदी के 'नेतृत्व' में DRDO ने रचा बड़ा कारनामा, निकलेगी चीन की हेकड़ी!

वहीं डेमिस हसबिस और जॉन एम. जम्पर ने तो कमाल ही कर दिया है. डेमिस हसाबिस और जॉन जंपर ने 50 साल पुरानी चुनौती को हल करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल विकसित किया है, जिससे प्रोटीन की जटिल त्रि-आयामी संरचनाओं की भविष्यवाणी कर पाना संभव हो पाएगा.

ये भी पढ़ें: Big News: क्या है NMEO-Oilseeds, जिसको पीएम मोदी ने किया लॉन्च, देश को ऐसे होगा बड़ा फायदा!

ये भी पढ़ें: Big News: वाह भाई वाह! हरियाणा में BJP ने तोड़ा 57 साल का रिकॉर्ड, रचा ऐसा कीर्तिमान कि कांग्रेस का…

Science News Science Nobel prize chemistry nobel prize New discovery Latest Science News Science News in Hindi Nobel Prize 2024
Advertisment
Advertisment