Advertisment

China: रिटायरमेंट की उम्र में बढ़ोतरी करने जा रहा है चीन, अगले साल से लागू होगा नियम, जानें क्या है वजह

China Retirement Age: चीन की सरकार अपने कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने जा रही है. चीन की संसद ने इस स्कीम का ऐलान शुक्रवार को किया. हालांकि ये नियम अगले 15 सालों में धीरे-धीरे लागू किया जाएगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
China Retirement Age

China Retirement Age: जहां दुनियाभर के कई देश रिटायरमेंट की उम्र को कम करने पर विचार कर रहे हैं तो वहीं चीन रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने जा रहा है. रिटायरमेंट के इस नए नियम को अगले साल लागू कर दिया जाएगा. चीन के सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी के मुताबिक, देश की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. हालांकि रिटायरमेंट की उम्र में एक बार में ही इजाफा नहीं किया जाएगा, बल्कि चीन इस पॉलिसी को अगले 15 साल में धीरे-धीरे लागू करेगा.

Advertisment

इसमें पुरुषों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाकर 63 साल किया जाएगा. जबकि महिलाओं की रिटायरमेंट उम्र उनकी भूमिका के आधार पर 55 और 58 साल के बीच रहेगी. बता दें कि चीन में फिलहाल सेवानिवृत्ति की पुरुषों की उम्र 60 साल है जबकि महिलाओं की उम्र (श्रमिक वर्ग-ब्लू कॉलर) के लिए 50 साल है. वहीं ऑफिस में काम करने वाले वर्ग (व्हाइट कॉलर) की रिटायरमेंट उम्र 55 साल है. बता दें कि सेवानिवृत्ति की यह उम्र विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम है.

ये भी पढ़ें: Mandi में मस्जिद को लेकर अब मचा बवाल, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प, वाटर कैनन का इस्तेमाल

क्यों रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने जा रहा चीन

दरअसल, चीन की आबादी और अर्थव्यवस्था की स्टडी करने वाले शिउजियान पेंग ने इसके पीछे की वजह बताई. बता दें कि पेंग ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी में रिसर्च स्कॉलर हैं. पेंग का कहना है कि चीन में बड़े पैमाने पर लोग रिटायर होने की उम्र पर पहुंच रहे हैं. इसलिए सरकार पर पेंशन फंड का काफी दबाव है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अब इस दिशा में गंभीरता से काम करने का समय आ गया है. पेंग ने कहा कि पिछली बार रिटारयमेंट उम्र 1950 में तय की गई थी. उस वक्त वहां पर लाइफ एक्सपेक्टेंसी करीब 40 साल थी. इसमें लोगों की जन्मतिथि के आधार पर धीरे-धीरे बदलाव किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: स्मृति ईरानी को मिली नई जिम्मेदारी! क्या BJP के इस एजेंडे को करेंगी पूरा

विशेषज्ञों की मानें तो उम्रदराज लोगों की बढ़ती जनसंख्या ने चीन के इस फैसले में अहम भूमिका है. साल 2023 के अंत तक चीन में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या बढ़कर करीब 300 मिलियन हो गई. जबकि 2035 तक यह संख्या बढ़कर 400 मिलियन होने का अनुमान है. जो अमेरिका की आबादी से भी ज्यादा होगी. चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज ने इससे पहले बताया था कि तब तक पब्लिक पेंशन फंड खत्म हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: मुंबई में गणेश महोत्सव की धूम, छठे दिन इतनी मूर्तियों का हुआ विर्सजन, संख्या जान रह जाएंगे दंग

World News Hindi World News China news retirement china China News in hindi Latest World News
Advertisment
Advertisment