Advertisment

बिना युद्ध ही तबाह हो गई चीन की सबसे पावरफुल सबमरीन, अमेरिका ने दुनिया के सामने लाई चाइनीज नेवी की ये सच्चाई!

China nuclear submarine sank: चीन की सबसे पावरफुल और परमाणु ऊर्जा से चलने वाले पनडुब्बी तबाह हो गई है. बदनामी के डर से ड्रैगन ने ये बात दुनिया से छिपाई, लेकिन अमेरिका ने उसकी पोल खोल दी है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
China nuclear submarine sank

बिना युद्ध ही तबाह हो गई चीन की सबसे पावरफुल सबमरीन, अमेरिका ने दुनिया के सामने लाई चाइनीज नेवी की ये सच्चाई!

Advertisment

China nuclear submarine sank: चाइनीज प्रोडक्ट कब धोखा दे जाएगा, कुछ कहा नहीं जा सकता है. यही वजह है कि देश में मेड-इन-चाइना चीजों को लेकर एक बात बड़ी पोपुलर है कि चाइनीज माल की ‘नो गारंटी’. ऐसा ही कुछ चीन की सबसे पावरफुल और परमाणु ऊर्जा से चलने वाले पनडुब्बी के साथ हुआ है, जो बिना युद्ध ही तबाह हो गई है. बदनामी के डर से ड्रैगन ने ये बात दुनिया से छिपाई, लेकिन अमेरिका ने चाइनीज नेवी की ये सच्चाई दुनिया के सामने लाकर रख दी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: MP News: उज्जैन में बड़ा हादसा, महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, कई घायल-रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

एक इंग्लिश वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की नई न्यूक्लियर पावर्ड सबमरीन समंदर में डूब गई है. इस तरह चीन को बड़ा नुकसान हुआ है. चाइनीज नेवी ने इस बात को दुनिया से छिपाने की भरसक कोशिश है, लेकिन इसमें वो कामयाब नहीं हुए, क्योंकि अमेरिका ने उसकी दुनिया के सामने उसकी पोल खोलकर रखी दी है. दो अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें: कमाई के मामले में टॉप 10 में पहले नंबर पर है ये एक्टर, एक मूवी की इतनी है फीस, शाहरूख खान को भी छोड़ा पीछे!

Advertisment

अमेरिकी डिफेंस ऑफिसर्स ने बताया है कि डूबने वाली पनडुब्बी ‘झोउ-क्लास’ की थी, जिसका वुहान की शिपयार्ड कंपनी में हुआ था. झोउ-क्लास सबमरीन (Zhou-Class Submarine) में एक अलग ही तरह का एक्स-शेप्ड स्टर्न होता है. अमेरिका ने 10 मार्च को मैक्सार टेक्नोलॉजीज् (Maxar Technologies) के जरिए सैटेलाइज इमेज में झोउ-क्लास सबमरीन को बंदरगाह पर डॉक किया था, जून में समीक्षा की गई मैक्सार इमेजरी से पता चलता है कि पनडुब्बी घाट पर वापस नहीं लौटी. 

ये भी पढ़ें: क्या है डोमिसाइल पॉलिसी, बंगाल में दो बिहारी छात्रों की पिटाई के बाद जोरशोर से उठी लागू किए जाने की मांग?

चीन अमेरिका से बराबरी करने के लिए पावरफुल सबमरीन बनाने में लगा हुआ है, लेकिन उसकी पनडुब्बी डूबने की खबर के आने के बाद से काफी किरकिर हो रही है. चीन की मिलिट्री रिपोर्ट 2023 के अनुसार, पीएलए नेवी के पास छह परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियां हैं, जिनमें बैलिस्टिक मिसाइलें लगी हुई हैं. साथ ही छह न्यूक्लियर पॉवर्ड सबमरीन और डीजल से चलने वाली 48 पनडुब्बियां हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: P-800 Onyx Missile… रूस का विनाशक हथियार, अब हूती विरोधियों के हाथ! जानें- अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

World News Hindi World News Chinese Submarine Submarine china America china submarine Latest World News Latest World News In Hindi
Advertisment
Advertisment