Advertisment

युवक की एक गलती के कारण उसे गंवानी पड़ी आंख, डॉक्टरों ने बताई बड़ी वजह

चीन में शख्स को अपने चेहरे पर एक कीड़ा जो मक्खी तरह दिखता है, उसे मारना भारी पड़ा. इसके बाद उसे अपनी आंख से हाथ धोड़ा पड़ा. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
eye

eye

Advertisment

चीन के शख्स को अपने चेहरे पर एक कीड़ा जो मक्खी तरह दिखता है, उसे मारने के कारण अपनी आंख खोनी पड़ी. बताया जा रहा है कि चीन में वू नाम का एक शख्स कही पर बैठा हुआ था, तभी चेहरे पर एक मक्खी की तरह दिखने वाला कीड़ा बैठ जाता है. युवक ने बिना सोचे समझे अपने चेहरे पर उसे मार दिया. लेकिन एक घंटे के बाद उसने देखा कि उसकी बाईं आंख लाल होने लगी और वह सूज गई है.

देखते ही देखते उसकी आंख में दर्द होने लगा. वह जल्द ही डॉक्टर के पास पहुंच गया. उसने समस्या बताई और डॉक्टर ने उसे दवा पकड़ा दी. मगर दवा बेअसर निकली. उसकी आंख का दर्द कम होने के बजाय ज्यादा हो गया. दवा लेने के बाद भी उसके आंख में लालिमा कम नहीं हो रही थी. 

ये भी पढ़ें:  Explainer: काल बनकर 116 जिंदगियां निगल गया भूस्खलन! जानें- वायनाड में क्यों बार-बार आती है ऐसी तबाही?

दवा लेने का कोई असर नहीं हुआ

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन के दक्षिणी प्रांत ग्वांगडोंग के शेनझेन में रहने वाले शख्स को डॉक्टर ने बताया कि गर्मी के मौसम में उनकी आंख आ गई है. मगर दवा लेने के बाद उसका दर्द कम नहीं हो रहा था. उन्हें देखने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था. 

आंख में दर्द का कारण 

युवक जब दोबारा डॉक्टर को दिखाने के लिए गया तो उसे पता चला कि उसने जो कीड़े को मारा, वह संक्रमित था. इस कारण उसकी आंख में संक्रमण का असर दिखा. अब इस संक्रमण को दवा से ठीक नहीं किया जा सकता है. इसकी वजह है कि उसकी आंख में अल्सर पाया गया. वहीं ये संक्रमण वू के के मस्तिष्क तक पहुंच गया. ऐसे में डॉक्टरों को उनकी पूरी बाईं आंख को निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

डॉक्टरों ने दी ये सलाह

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों का कहना है कि युवक को जिस तरह का संक्रमण हुआ,वह एक कीड़े के कारण हुआ जो मक्खी तरह दिखता है. इसका लार्वा अकसर पानी में रहता है. ये कीड़े अकसर घरों में देखने को मिल जाते हैं. ये कीड़े आमतौर पर घरों में अंधेरे में दिखाई देता है. यह नम स्थानों जैसे बाथरूम, बाथटब, सिंक और रसोई में दिखते हैं. वहीं, डॉक्टरों के अनुसार, जब कोई कीट आपकी आंखों के करीब से उड़ता है तो उसको शरीर के ​किसी हिस्से पर मारने के बजाए, उसे ​धीरे से हटा देना चाहिए. इसके बाद छुए हुए क्षेत्र को साफ पानी और साबुन से धो लें. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

china Eye Infections eye infection in rainy season Eye Infection newsnationlive newsnation.in
Advertisment
Advertisment