Advertisment

Indo-China Relations: अजित डोभाल का कमाल, लद्दाख की गलवान वैली सहित चार इलाकों से पीछे हटी चीनी सेना

चीनी सेना गलवान घाटी सहित चार इलाकों से पीछे हट गई है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देना चाहते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ajit Doval File

Ajit Doval (File Photo)

चीनी सेना ने लद्दाख के गलवान से अपने पैर पीछे कर लिए हैं. चीनी सेना गलवान सहित चार क्षेत्रों से पीछे हट गई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी. बता दें, शुक्रवार को भारत के एनएसए अजित डोभाल ने चीनी विदेश मंत्री से रूस मुलाकात की थी, जिसके बाद चीनी सेना पीछे हट गई. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Mandi Illegal Mosque: ‘अवैध मस्जिद के निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करेंगे’, मंडी के डिप्टी कमिश्नर ने कही यह बात

क्या बोला चीनी विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि रूस में हुई बैठक के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के लिए मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि दोनों सेनाएं चार क्षेत्रों से पीछे हटी हैं. सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है. चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन-भारत संबंधों में स्थिरता रहे, यह दोनों देशों के मौलिक और दीर्घकालिक हित में है। क्षेत्रीय शांति और विकास के लिए यह जरूरी है. उन्होंने आगे कहा कि रूस में हुई बैठक के दौरान समझ और विश्वास को बढ़ाने, संचार बढ़ाने और द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के सहमति बनी है. 

यह भी पढ़ें- Mandi में अब मस्जिद को लेकर मचा बवाल, प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प; वाटर कैनन का इस्तेमाल

राष्ट्रपति पुतिन से भी मिले डोभाल 

चीनी विदेश मंत्री के अलावा, एनएसए अजित डोभाल ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की. सेंट पीटर्सबर्ग के कॉन्स्टेंटिनोवस्की पैलेस में उनकी बातचीत हुई. चर्चा के दौरान, पुतिन ने भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुरक्षा मुद्दों के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने क्षेत्र में संवाद बनाए रखने के लिए भारत का धन्यवाद भी किया. इस दौरान, पुतिन ने प्रस्ताव दिया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक आयोजित की जाए. बता दें, कजान में 22 अक्टूबर को सम्मेलन आयोजित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- S. Jaishankar: ‘मेरे पापा हाइजैक विमान से कंधार पहुंच गए थे’, जयशंकर ने बताई दुखभरी घटना

बैठक के दौरान, डोभाल ने पीएम मोदी की ओर से पुतिन का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी यूक्रेन यात्रा की जानकारी साझा करने के लिए तैयार हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Delhi Traffic Challan: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, भारी-भरकम चालान भरने से ऐसे बचें

ajit doval russia
Advertisment
Advertisment