Advertisment

Congo Lake Tragedy : चलते-चलते डूब गई बोट, एक साथ मारे गए 78 लोग, सामने आया हैरान करने वाला वीडियो!

कांगो की किवु झील में एक भयावह हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़ी बोट को झील के अंदर डूबते हुए देखा जा सकता है. इस वीडियो ने दुनिया भर में लोगों को झकझोर कर रख दिया है. बताया जा रहा है कि बोट पर क्षमता से अधिक लोग सवार थे.

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
New Update
Congo Lake Tragedy

वायरल वीडियो कांगो बोट एक्सीडेंट (X)

Advertisment

कांगो की किवु झील में एक भयावह हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़ी बोट को झील के अंदर डूबते हुए देखा जा सकता है. इस वीडियो ने दुनिया भर में लोगों को झकझोर कर रख दिया है. बताया जा रहा है कि बोट पर क्षमता से अधिक लोग सवार थे, जिसके चलते यह दर्दनाक हादसा हुआ. अधिकारियों के अनुसार, बोट पर कुल 278 लोग सवार थे, जिनमें से 78 की मौत हो गई है, जबकि बाकी लोग अब भी लापता हैं.

Advertisment

वीडियो में क्या दिख रहा है?

वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि बोट झील के बीचों-बीच डूबने लगी है. बोट पर इतनी बड़ी संख्या में लोग सवार हैं कि वह असंतुलित होकर पानी में धीरे-धीरे समाने लगती है. बोट के डूबते ही सवारियों में अफरा-तफरी मच जाती है और कुछ लोग पानी में कूदकर अपनी जान बचाने की कोशिश करते नजर आते हैं. लेकिन इतनी बड़ी संख्या में सवारियों के होने के कारण बचाव के प्रयास बेहद मुश्किल हो जाते हैं.

इस भयावह दृश्य को देखकर लोग स्तब्ध रह गए हैं. वीडियो के वायरल होते ही सोशल मीडिया पर इस हादसे को लेकर संवेदनाएं व्यक्त की जा रही हैं. लोग इसे बोट ओवरलोडिंग की बड़ी चूक के रूप में देख रहे हैं, जिससे इतनी बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है.

Advertisment

ओवरलोडिंग बनी हादसे की वजह

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, इस बोट पर क्षमता से कहीं अधिक लोग सवार थे, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ। बोट की क्षमता लगभग 150 लोगों की थी, लेकिन उस पर 278 लोग चढ़ गए, जिससे बोट असंतुलित हो गई और झील के अंदर डूब गई. ओवरलोडिंग की वजह से बोट का नियंत्रण टूट गया और यह हादसा हो गया. यह हादसा कांगो के लिए एक बड़ा धक्का है, जहां पहले भी ऐसे हादसे सामने आ चुके हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें- छत पर सोते हुए बच्चों के ऊपर भूतों को हमला, देख वीडियो दहल जाएगा दिल!

78 की मौत, कई लापता

Advertisment

हादसे में अब तक 78 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि दर्जनों लोग अब भी लापता हैं. स्थानीय प्रशासन और राहत दल लगातार बचाव कार्य में जुटे हुए हैं, लेकिन बचाव कार्य में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.  झील का इलाका बेहद बड़ा और गहरा है, जिससे लोगों को खोजने और उन्हें बचाने का काम बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया है. हादसे के बाद स्थानीय प्रशासन ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और पीड़ितों के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है.

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं

वीडियो के वायरल होने के बाद दुनियाभर के लोग इस हादसे पर दुख और गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई लोग बोटिंग नियमों की अवहेलना और सुरक्षा उपायों की कमी को इस हादसे का कारण बता रहे हैं. कई यूजर्स ने सवाल उठाया है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में लोगों को बोट पर चढ़ने की अनुमति कैसे दी गई, जबकि उसकी क्षमता सीमित थी. कुछ लोगों ने कांगो में जल परिवहन के नियमों और सुरक्षा उपायों में सुधार की मांग की है, ताकि भविष्य में ऐसे हादसों को रोका जा सके. वहीं, कुछ लोग इस वीडियो को एक सबक के रूप में देख रहे हैं कि कैसे लापरवाही और सुरक्षा उपायों की अनदेखी इतनी बड़ी त्रासदी का रूप ले सकती है.

Viral News Viral Khabar Viral Khabar Today Congo Viral Khabar Update
Advertisment
Advertisment