Advertisment

'टेक्नोलॉजी और डेमोक्रेसी का मिलना मानव कल्याण की गारंटी', गोलमेज बैठक में बोले PM मोदी

PM Modi US Visit: पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में दुनियाभर की टेक कंपनियों के प्रमुख सीईओ के साथ गोलमेज बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी और लोकतंत्र का मेल मानव के कल्याण की गारंटी है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Round Table Meeting

PM मोदी ने की टेक कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक (ANI/DD)

Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. अपनी यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया. उसके बाद न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से मुलाकात की. इसके बाद पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में ही प्रमुख टेक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs)के साथ गोलमेज बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जीवन का शायद ही कोई क्षेत्र ऐसा होगा जिसपर टेक्नोलॉजी का प्रभाव न पड़ा हो.

Advertisment

टेक्नोलॉजी और डेमोक्रेसी का संतुलन जरूरी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे समय में सिर्फ टेक्नोलॉजी या टेक्नोलॉजी प्लस डेमोक्रेसी का संतुलन बहुत जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी और डेमोक्रेसी का मिलना मानव कल्याण की गारंटी देता है. एक विश्वास पैदा करता है. उन्होंने कहा कि बिना डेमोक्रेसी के टेक्नोलॉजी किसी भी संकट के लिए एक वातावरण पैदा कर देती है.

ये भी पढ़ें: अरे बाप रे! हो जाएंगे घरों में कैद, आ रही है सबसे बड़ी आफत, जारी हुई चेतावनी

Advertisment

'भारत के पास टेलेंट, डेमोक्रेसी और मार्केट मौजूद'

उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जिसके पास टेलेंट भी है, डेमोक्रेसी भी है और मार्केट भी है. ऐसा सुनहरा मौका बेहद कम होता है जो आज भारत के पास उपलब्ध है. पीएम मोदी ने कहा कि आपमें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिनकी भारत के साथ निकटता रही है आपका अनुभव भी रहा है. आपने ग्लोबल लेवल पर काम किया है और भारत में भी काम किया है. जिसकी आप तुलना कर सकते हैं इस तुलना मे आपको भारत की स्थिति प्लस वन में नजर आएगी.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3 से आई बड़ी खुशखबरी, चांद के इस रहस्य से उठा पर्दा, जानकर उछल पड़ेंगे

Advertisment

'रिफॉर्म, परफॉर्म एंड ट्रांसफॉर्म का मंत्र लेकर आगे बढ़ा भारत'

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दशक में भारत रिफॉर्म, परफॉर्म एंड ट्रांसफॉर्म. इस मंत्र को लेकर आगे चला है. पिछले दिनों का अनुभव से हमें लगता है कि जरूरत के आधार पर बदलाव को बल देंगे तो शायद हमें और अलग परिणाम मिलेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत महत्वाकांक्षा वाले सपने देखता है और उन्हें पूरे करने का भी पूरी कोशिश करता है. आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनोमी है. विश्व की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली इकॉनोमी है. पीएम मोदी ने कहा कि मेरे तीसरे कार्यकाल में हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पूरा कर लेंगे.

ये भी पढ़ें: सुल्तानपुर डकैती कांड में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, STF के साथ एनकाउंटर में एक लाख का इनामी अनुज प्रताप ढेर

'टेक्नोलॉजी विकसित भारत की यात्रा का एक अहम स्तंभ'

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया का सबसे बड़ा देश, सबसे बड़ा लोकतंत्र तेजी से विकास करेगा तो विश्व शांति और समृद्धि का भी एक आश्वासन उसे प्राप्त होता है, जिसे आज देखा भी जा रहा है. टेक्नोलॉजी विकसित भारत की यात्रा का एक अहम स्तंभ है, इसलिए हमने आज भारत में टेक्नोलॉजिकल कोलेबरेशन और इनवेंटमेंट के लिए अभूतपूर्व संभावनाएं खड़ी की हैं. भारत की स्केल, कैपेसिटी, कैपेबिलिटी और भारत का परफॉर्मेंस उसकी यूनिकनेस देखते होंगे आपने उसका अनुभव भी किया होगा.

PM Modi US Visit Live World News PM Modi US visit news PM Modi US visit update PM modi PM Modi in US
Advertisment
Advertisment