Advertisment

इस देश ने छेड़ दी जंग, दांगे 150 रॉकेट, सरकार ने जनता से जगह खाली करने को कहा

हिजबुल्लाह ने इजराइल पर करीब 150 रॉकेट दाग दिए. लेबनान से जुड़ी उत्तरी इजराइल सीमा में अलर्ट घोषित किया है. इजराइल ने कहा, ‘हम आतंकवादी ढांचे को निशाना बनाते हैं, मगर ये नागरिकों को निशाना बनाते हैं.’

author-image
Mohit Saxena
New Update
israel attack

हिजबुल्लाह ने इजराइल पर रविवार को ताबड़तोड़ रॉकेट दागे हैं. बताया जा रहा है कि करीब 150 रॉकेट एक साथ शहर पर छोड़ दिए गए. वहीं के जवाबी हमले में इजराइल ने भी दक्षिणी लेबनान में कई ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है. इजरायल ने अपने नागरिकों को हिजबुल्लाह के मिसाइल और ड्रोन हमलों को लेकर अलर्ट कर दिया  है. वहीं लेबनान से जुड़ी इजराइली सीमा के उत्तरी भाग में अलर्ट जारी किया है.  

Advertisment

आयरन डोम का इस्तेमाल

इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक्स पर कुछ वीडियो पोस्ट किए हैं. इसमें उसने कहा, ‘हिजबुल्लाह ने  लेबनान से इजराइली क्षेत्र की ओर 150 से ज्यादा प्रोजेक्टाइल को लॉन्च किया है. इसे आयरन डोम से नेस्तनाबूद कर दिया गया है. इस दौरान इजराइल ने कहा, ‘हम आतंकवादी ढांचे को निशाना बनाते हैं, मगर ये नागरिकों को निशाना बनाते हैं.’

इजराइल ने जनता को आश्वस्त किया

वहीं रविवार को सुबह दक्षिणी लेबनान के लोगों को जारी एक संदेश में इजरायली सेना ने अपनी जनता का मनोबल बढ़ाया. इस दौरान सेना ने कहा, ‘हम आपके घरों के करीब इजरायली क्षेत्र पर बड़े स्तर पर हमले करने के लिए  हिज़्बुल्लाह की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं. आप इस समय खतरे में हैं. इस इलाके को छोड़कर चले जाएं. इजराइल ने जनता को आश्वस्त किया कि वह हिज़्बुल्लाह को करारा जवाब दे रहे हैं. उन्हें खत्म करने की को​शिश हो रही है.

 ये भी पढे़ं: 'तुरंत खाली कर दें इलाका...', इजरायल ने चेतावनी जारी कर हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दागे गोले

सोशल मीडिया टेलीग्राम पर पोस्ट इजराइली मैसेज में कहा गया है कि जो कोई भी उन इलाकों के नजदीक हैै. यानि जहां पर हिज़्बुल्लाह के ठिकाने हैं, उसे खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए यहां से तुरंत निकल जाना चाहिए. सेना ने अल सुबह 5 बजे के करीब ऐलान कि उसके जेट लेबनान में उन लक्ष्यों को निशाना बना रहे हैं, जो इजराइल के लिए बड़ा खतरा हैं. 

यूएवी को इजराइली क्षेत्र की ओर दागेगा

Advertisment

इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हैगरी के अनुसार, एक वीडियो जारी किया है. इसमें वह ऐलान कर रहे हैं कि  ‘हिज़्बुल्लाह जल्द ही रॉकेट, और संभवतः मिसाइलों और यूएवी को इजराइली क्षेत्र की ओर दागेगा. मध्य पूर्व में तनाव बीते कई हफ़्तों से देखा जा रहा है. इसकी वजह हिज़्बुल्लाह और ईरान के ओर से कड़ाई से इजराइली हमले का जवाब दिया जा रहा है. आपको बता दें कि बेरूत में हुए एक हमले में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र की मृत्यु हो गई. इसके अलावा हमास के पॉलिटिकल विंग के प्रमुख इस्माइल हनिया की तेहरान की में हत्या कर दी गई थी. इजरायल ने इस हत्या की कोई जिम्मेदारी तो नहीं ली, लेकिन सभी आतंकी संगठन का कहना है कि  इन हमलों के बीच वह ही जिम्मेदार है.

hamas attack israel hamas attacks israel hamas attacked israel Hamas and israel war
Advertisment