Advertisment

पाकिस्तान में डेंगू से हाहाकार, रावलपिंडी में एक दिन में मिले 96 नए मामले

Dengue outbreak in Pakistan: अक्टूबर के महीने में डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा फैलता है. ऐसे में पाकिस्तान में इस वायरस ने हाहाकार मचा दिया है. पाकिस्तान के रावलपिंडी में शनिवार को एक ही दिन में डेंगू के 96 नए मामले सामने आए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
pakistan dengue case

पाकिस्तान में डेंगू से हाहाकार (Social Media)

Advertisment

Dengue outbreak in Pakistan: पाकिस्तान में इनदिनों डेंगू का कहर फैला हुआ है. जिससे देश में हाहाकार मच गया है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, शनिवार को रावलपिंडी में डेंगू के मामले में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई. यहां पिछले 24 घंटों के भीतर डेंगे के 96 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे शहर में डेंगू संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,368 हो गई है.

अब तक 11 लोगों की गई जान

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अब तक 11 लोगों की डेंगू संक्रमण से मौत हो चुकी है. वहीं विभिन्न स्थानों पर डेंगू के लार्वा की मौजूदगी के कारण डेंगू से संबंधित 4,537 मामले दर्ज किए गए हैं. डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए 1,716 इमारतों को सील कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विभाग ने आगे कहा कि जिन परिसरों में डेंगू के लार्वा पाए गए, उन पर 19.85 मिलियन पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: न्यूज नेशन ने किया 100 से ज्यादा फर्जी बाबाओं को बेनकाब, आप भी बनें ऑपरेशन पाखंड का हिस्सा, करें ये छोटा सा काम

डेंगू के चलते जिले में आपातकाल घोषित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उपायुक्त ने जिले भर में डेंगू आपातकाल की घोषणा करते हुए कहा कि मरीजों में डेंगू वायरस के अधिक खतरनाक प्रकार का निदान किया गया है. पीओजीबी में स्वास्थ्य देखभाल की स्थिति लगातार चिंताजनक होती जा रही है, जिसमें अपर्याप्त बुनियादी ढांचे, चिकित्सा कर्मचारियों की कमी और गंभीर पानी की कमी शामिल है. एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि, हालातों के सुधार के लिए बार-बार आह्वान के बावजूद, पाकिस्तानी सरकार ने इन समस्याओं को लगातार नजरअंदाज किया है, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है और वह मरने को मजबूर हैं.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर सुनवाई पूरी, अब इस दिन फैसला सुनाएगा कोर्ट

पाकिस्तान के लिए चुनौती बना डेंगू

पीओजीबी में डेंगू बुखार के बढ़ते मामले सरकार के लिए चुनौती बन गए हैं. इसके साथ ही स्वच्छ पेयजल और उचित स्वच्छता जैसी बुनियादी आवश्यकताओं की कमी, खराब स्वास्थ्य सेवाओं, आवश्यक आपूर्ति की कमी और आधुनिक चिकित्सा उपकरणों की कमी के कारण मरीजों का उपचार भी नहीं हो पा रहा है. स्थानीय लोगों की स्थिति बेहद खराब हो गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi: दिल्ली के वेलकम इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग से फैली दहशत, एक युवती घायल

World News pakistan Dengue cases are increasing dengue case Dengue cases
Advertisment
Advertisment