'तुरंत खाली कर दें इलाका...', इजरायल ने चेतावनी जारी कर हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दागे गोले

Israel Attack: इजरायल-हमास की जंग में हिजबुल्लाह की एंट्री के बाद मध्य पूर्व में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. क्योंकि हिजबुल्लाह आए दिन इजरायली इलाकों में रॉकेट से हमले कर रहा है. इस बीच इजरायल ने भी हिजबुल्ला के 100 से ज्यादा ठिकानों पर बम गिराए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Israel Attack Hezbullah

Israel Attack: पिछले साल अक्टूबर में हमास और इजरायल के बीच शुरू हुई जंग अभी तक समाप्त नहीं हुई है. इस बीच हिजबुल्लाह की एंट्री ने भी इस युद्ध को तेज कर दिया है. हिजबुल्लाह के आतंकी लेबनान की ओर से आए दिन इजरायल पर रॉकेट दाग रहे हैं इस बीच इजरायल ने भी हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर गोला-बारूद दागे. हालांकि इजरायल ने इस हमले से पहले चेतावनी दी और उसके बाद अपने लड़ाकू विमानों से गोले दाग दिए. इजरायल ने लेबनान के हवाई हमलों के जवाब में ये कदम उठाया है. हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमलों के बीच पीएम नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाई है. 

Advertisment

लड़ाकू विमानों से बरसाए गोले

इजरायली मीडिया के मुताबिक, आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ खुद इन हमलों की निगरानी कर रहे हैं. खुफिया जानकारी के आधार पर निर्देशित वायु सेना के गश्ती दल हिजबुल्लाह के ठिकानों की पहचान कर उनपर गोले बरसा रहे हैं. बताया जा रहा है कि पिछले एक घंटे के अंदर ही इजरायली वायुसेना के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं.

ये भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी ने अपने बेटे का नाम रखा 'अलीयार', इसका हिंदी और अंग्रेजी अर्थ जान चौंक जाएंगे आप

बेन गुरियन एयरपोर्ट पर परिचालन सस्पेंड

बताया जा रहा है कि इस बीच इजरायल ने तेल अवीव के पास बेन गुरियन एयरपोर्ट पर परिचालन को अस्थायी रूप सस्पेंड कर दिया है. वहीं उत्तरी इजरायल में रॉकेट सायरन बज रहे हैं. इजरायल की राष्ट्रीय आपातकालीन एवं एम्बुलेंस सेवा, एमडीए ने कहा है कि उसने देश भर में अलर्ट का स्तर बढ़ाकर 'गंभीर' कर दिया है.

हिजबुल्लाह को इजरायल का मुंहतोड़ जवाब

इजरायली सेना ने रविवार सुबह इस हमले की जानकारी देते हुए कहा कि, उसे इस बात का पता चला है कि हिजबुल्लाह, इजरायल पर किसी बड़े हमले की तैयारी कर रहा है. जिसके चलते हमने अपने बचाव में लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर हमला किया. इस दौरान 100 से ज्यादा ठिकानों पर बमबारी की गई.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज राजस्थान और महाराष्ट्र दौरा, जलगांव में 11 लाख नई लखपति दीदियों को करेंगे सम्मानित

इजरायल ने चेतावनी देकर की गोलाबारी

Advertisment

हमला करने से पहले इजरायल ने चेतावनी जारी की. बताया जा रहा है कि इजरायल ने अरबी भाषा में दक्षिणी लेबनान के निवासियों को जारी चेतावनी में कहा कि, "हम आपके घरों के पास इजरायली क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर हमले करने की हिजबुल्लाह की तैयारियों पर नजर रख रहे हैं. आप खतरे में हैं. हम हिजबुल्लाह के खतरों को देखते हुए हमला कर रहे हैं और उनका खात्मा कर रहे हैं. इसलिए वे अपनी सुरक्षा के लिए घरों से बाहर निकल जाएं और इलाका खाली कर दें, क्योंकि हम अपनी रक्षा के लिए हमला कर रहे हैं, हिजबुल्लाह ने लेबनानी लोगों की जान मुश्किल में डाल दी है."

ये भी पढ़ें: Telegram के फाउंडर पावेल डुरोव पेरिस में गिरफ्तार, एयरपोर्ट पर उतरते ही गिरफ्तार करने पहुंच गई पुलिस, जानें क्यों?

हिजबुल्लाह के ठिकानों को पहुंचा नुकसान

हमले के बाद इजरायली सेना ने दावा किया कि उसके लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह के दस इलाकों में हथियार डिपो, ठिकानों और एक रॉकेट लांच पैड को निशाना बनाया है. इजरायली लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह को काफी नुकसान पहुंचाया है. वहीं इससे पहले शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कई मिसाइलें बरसाई थीं. जिससे कई घर तबाह हो गए थे. 

International News Hezbollah Attack Missile Attack Hezbollah world news in hindi Israel Hamas War
Advertisment