Advertisment

पाकिस्तान में बलूच विरोध प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी, 14 लोग घायल

Baloch Protests: पाकिस्तान में शनिवार को प्रदर्शन कर रहे बलूच नागरिकों पर पुलिस ने गोलीबारी कर दी. जिसमें 14 बलूच घायल हो गए. घायलों में से पांच लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Baloch Protest

Baloch Protests: पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन के दौरान बलूचिओं पर हुई गोलीबारी में 14 लोग घायल हो गए हैं. प्रदर्शन में शामिल लोगों ने पुलिस पर गोलीबारी करने का आरोप लगाया है. एक स्थानीति मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गोलीबारी तक की गई जब शनिवार को कुछ बलूच ग्वादर में एक रैली में शामिल होने के लिए जा रहे थे. तभी बलूच नागरिकों पर दैनिक मस्तुंग में गोलीबारी कर दी गई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कलात के डिप्टी कमिश्नर शायक बलूच ने एक प्रेस नोट में कहा कि बीवाईसी के काफिले ने मात्सुंग के पास लेवी चेकपॉइंट पर हमला किया गया.

Advertisment

पांच लोगों की हालत गंभीर

वहीं बलूच यकजेहती समिति के नेता बेबर्ग बलूच ने कहा कि "कानून प्रवर्तन एजेंसी के एक अधिकारी" ने काफिले पर उस समय गोलीबारी की जब वे क्वेटा-कराची राजमार्ग की ओर जा रहे थे. अस्पताल के प्रवक्ता ने कहा कि गोलीबारी में घायल लोगों में से पांच की हालत गंभीर बनी हुई है. बलूच नेता ने कहा कि जब काफिला थाना सोना खां इलाके में रोका गया तो वह भी उसमें शामिल थे. उन्होंने कहा कि उन्हें मस्तुंग की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी गई और उन्होंने सुरक्षा बलों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने का आरोप लगाया.

ये भी पढ़ें:  Gold Price: इस सप्ताह रिकॉर्ड सस्ता हुआ सोना-चांदी, जानें कितनी बदली कीमत

Advertisment

शांतिपूर्ण काफिलों पर किया गया हमला

बलूच यकजेहती समिति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट कहा कि राज्य की सेना और पुलिस ने बलूच राजी माची जा रहे शांतिपूर्ण काफिलों पर हमला किया और शांतिपूर्ण लोगों पर सीधे गोलीबारी की. वहीं बीवाईसी के एक अन्य नेता महरंग बलूच ने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने "ग्वादर जा रहे 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया". बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता शाहिद रिंद ने कहा कि बीवाईसी का गोलीबारी का दावा झूठी खबर है.

ये भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, सुहावना हुआ मौसम

Advertisment

'बलूचिस्तान के सीएम ने नहीं दिया आदेश'

उन्होंने कहा कि, "बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री सरफराज बुगती या प्रांतीय सरकार द्वारा ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है. हमारे दरवाजे अभी भी बातचीत के लिए खुले हैं, जैसा कि मुख्यमंत्री ने विधानसभा में नीति वक्तव्य में कहा, शांतिपूर्ण विरोध लोगों का अधिकार है, प्रशासन कानून के तहत जगह चुनने के अपने अधिकार को ही मान्यता देना चाहता है और प्रशासन के अधिकार को मान्यता देने के लिए तैयार नहीं है."

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat LIVE Updates: पीएम मोदी ने देशवासियों से पेरिस ओलंपिक एथलीटों का समर्थन करने का आग्रह किया

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,, रिंद ने कहा कि मुख्यमंत्री सरफराज बुगती पहले ही बलूच मुद्दे पर एक नीतिगत बयान दे चुके हैं और कहा है कि सरकार बलूचिस्तान विधानसभा में बातचीत करने के लिए तैयार है. रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने शनिवार को क्वेटा में संविधान की धारा 144 लागू कर दी, जिससे सभी प्रकार की सभाओं, जुलूसों और रैलियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और "रेड जोन" की ओर जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: Delhi News: IAS कोचिंग में 3 बच्चे डूब के मरे! सड़क पर उतरे छात्र, दो गिरफ्तार

International News World News Baloch Pakistan Firing on LOC pakistan
Advertisment
Advertisment