Advertisment

ईरान में मारा गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया, हमले में अंगरक्षक की भी मौत, IRGC ने की पुष्टि

Hamas Chief Ismail Haniyeh killed: इजरायल का दुश्मन और हमास चीफ इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या कर दी गई है. बताया जा रहा कि तेहरान स्थिर उसके घर पर हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया गया.

author-image
Suhel Khan
New Update
ismail haniyeh

Hamas Chief Ismail Haniyeh killed: फिलिस्तीन के गाजा पट्टी में सक्रिय इस्लामी समूह हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई है. हमास ने एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की गई है. हमास की ओर से यह पुष्टि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा दी गई जानकारी के बाद की गई है. हमले में इस्माइल हानिया का सुरक्षा गार्ड भी मारा गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस्माइल हानिया की तेहरान में स्थित उसके घर पर हमलाकर हत्या कर दी गई. हमले में एक अंगरक्षक समेत इस्माइल हानिया की मौत हो गई.

Advertisment

हमास ने इजरायल पर लगाया हत्या का आरोप

ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के जनसंपर्क विभाग के मुताबिक, ये हमला बुधवार सुबह किया गया. फिलहाल घटना की जांच की जा रही है. आईआरजीसी ने बयान जारी कर इस्माइल हानिया की मौत पर दुख जताया. साथ ही फिलस्तीन के लोगों के प्रति भी समर्थन जताया. हमास की ओर से जारी बयान में इस्माइल हानिया की मौत की पुष्टि की गई है.

ये भी पढ़ें: वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 143 हुई, सैकड़ों लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

इसके साथ ही हमास ने इजरायल पर हानिया की हत्या का आरोप लगाया है. हालांकि इजरायल की ओर से अभी तक इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है. बता दें कि इससे पहले मंगलवार को इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति के एक कार्यक्रम में शामिल हुआ था. जहां उसने ईरान के सुप्रीम लीडर से भी मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें: वायनाड में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 143 हुई, सैकड़ों लोग अभी भी लापता, सर्च ऑपरेशन जारी

हानिया को मारने की इजरायल ने खाई थी कसम

बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर एक के बाद एक रॉकेट दागे थे. इस हमले में कई इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास चीफ इस्माइल हानिया को मारने और हमास को नष्ट करने की कसम खाई थी. हमास के हमले में इजरायल में 1195 लोगों की मौत हुई थी. उसके बाद में इजरायल ने बदला लेने के लिए गाजा पट्टी में जमकर मिसाइल और रॉकेच लॉन्चर से हमला किया. जिसमें अब तक 39,400 लोग मारे जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: इन शहरों में बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कहां महंगा-सस्ता हुआ तेल

International News Ismail Haniyeh World News iran Israel Israel Hamas War Gaza strip Hamas
Advertisment
Advertisment