Advertisment

शुरू हुई बड़ी जंग, एम 90 रॉकेटों ने इस शहर को बनाया निशाना, बड़ी तबाही

हमास ने ऐलान किया है कि उसने दो रॉकेटों से इजरायल के तेल अवीव को निशाना बनाया है.  इजरायली सेना ने दावों को गलत बताया. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
hamas attack

hamas attack

गाजा में चल रहे युद्ध में एक ताजा घटनाक्रम सामने सामने आया है. आतंकवादी समूह हमास ने दो रॉकेटों से इजरायल पर दागे है. ये काफी विनाशकारी ​रॉकेट हैं. मगर इजरायल का कहना है कि वे  समुद्र में गिर गए हैं. हमास के सशस्त्र अल-कसम ब्रिगेड ने मंगलवार को कहा कि उसने दो "एम90" रॉकेटों से इजरायली शहर तेल अवीव और उसके उपनगरों पर हमला बोला है. वहीं दूसरी ओर इजरायली मीडिया का कहना है कि तेल अवीव में धमाके सुने गए हैं. मगर किसी के हताहत की खबर नहीं है. इजराइली सेना का दावा है कि रॉकेटों में एक तेल अवीव के नजदीक समुद्र में गिर गया.

Advertisment

सेना का कहना है कि मंगलवार को उसे बताया गया, थोड़ी देर पहले, गाजा पट्टी से पार करते हुए  एक प्रक्षेप्य मध्य इजराइल में समुद्री क्षेत्र में गिरा था. इसके बाद स्थानीय लोगों ने शहर में तेज धमाके की आवाज सुनाई दी. मगर इस दौरान किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. सेना ने आगे कहा कि इसके अलावा एक अतिरिक्त प्रक्षेप्य की पहचान की गई है जो इजरायली क्षेत्र में नहीं घुसा था.

ये भी पढ़ें: Viral Video: पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद विवादों में घिरे अरशद नदीम, आतंकी संगठन के नेताओं से की थी मुलाकात

दो एम90 मिसाइलों से बमबारी की गई 

Advertisment

हमले का ऐलान करते हुए हमास ने बयान में कहा कि नागरिकों के खिलाफ नरसंहार और हमारे लोगों के जानबूझकर विस्थापन के जवाब में अल-क़सम ब्रिगेड ने तेल अवीव शहर को निशाना बनाया. उसके उपनगरों पर दो एम90 मिसाइलों से बमबारी की. यह हमला तब हुआ जब हमास और लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के वरिष्ठ लोगों की हत्याओं के बाद ईरान और उसके प्रतिनिधियों द्वारा हमले के लिए इजराइल हाई अलर्ट पर था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह जवाब मंगलवार को मध्य और दक्षिणी गाजा पट्टी में इजराइल के हवाई हमले में 19 फिलिस्तीनियों के मारे जाने के कुछ घंटों बाद आया है. इस हमले में दीर अल-बलाह में छह लोगों की मौत हो गई. 

वार्ता को लेकर प्रतिनिधिमंडल भेजा

इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को कहा कि गाजा के लिए गुरुवार को होने वाली संघर्ष विराम वार्ता उम्मीद के मुताबिक होगी. दोनों पक्षों के बीच समझौता अभी भी संभव है. इजरायली सरकार का कहना है कि वह समझौते के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने को लेकर गुरुवार की वार्ता में एक प्रतिनिधिमंडल को भेजगा. वहीं हमास अधिक बातचीत के बजाय मई में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को लागू करने के लिए एक व्यावहारिक योजना की मांग कर रहा है.

hamas attack israel newsnationlive Tel Aviv blast Tel Aviv explosion Newsnationlatestnews Hamas attack
Advertisment
Advertisment