Advertisment

हमास-हिजबुल्ला चीफ सहित साल भर में इस्राइल ने इतने कमांडरों को किया ढेर, सूची देखकर रह जाएंगे हैरान

Hamas-Israel War 1 Year:  हमास और इस्राइल के बीच जारी युद्ध को एक साल पूरे हो गए हैं. एक साल में इस्राइल ने हमास और हिजबुल्ला के चीफ को ढेर करने के साथ-साथ कई कमांडरों को मारा है. आइये जानते है अब तक हिजबुल्ला और हमास के कितने कमांडरों को ढेर किया है. 

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Hamas Hezbollah Commander Death

Hamas Hezbollah Commander Death

Advertisment

Hamas-Israel War 1 Year: मिडिल ईस्ट में तनाव जारी है. तनाव की शुरुआत एक साल पहले आज के दिन ही शुरू हुई थी, जब हमास ने सात अक्टूबर 2023 की सुबह इस्राइल पर 5000 रॉकेटों से ताबड़तोड़ हमला कर दिया. इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसके बाद कसम खाई कि वह जब तक हमास को पूरी तरह बर्बाद नहीं कर देते, इस्राइल तब तक युद्ध विराम नहीं करेंगे. 

इस्राइल को मिली कई चुनौतियां

हो भी ऐसा ही रहा है- युद्ध रोकने के लिए इस्राइल पर यूएन, अमेरिका, कतर, फ्रांस सहित कई सारे देशों ने दबाव डाला पर इस्राइल ने युद्ध जारी रखा. इस्राइल पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में मुकदमा चलाया गया. अदालत ने भी युद्ध रोकने का आदेश दिया पर नेतन्याहू अपने कसम को पूरा करने में जुटे रहे. पिछले एक साल में इस्राइल पर कितने सारे आंतकी समूह (हिजबुल्ला, हूती, इराक-सीरिया के मिलिशिया संगठन) और देशों (ईरान) ने हमला किया पर इस्राइल हमास के सहयोगियों को भी धूल चटाते हुए आगे बढ़ता जा रहा है. 

इस्राइल ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को भी ईरान में घुसकर ढेर कर दिया. यहां तक की इस्राइल ने हिजबुल्ला चीफ हसन नसरल्लाह को भी खत्म कर दिया. पिछले एक साल में इस्राइल ने कितने हमास-हिजबुल्ला कमांडरों को ढेर किया, आइये जानते हैं. 

मारे गए कमांडरों की सूची

इस्माइल हानिया- ईरान की राजधानी तेहरान में इस्राइल ने 31 जुलाई को हमास चीफ हानिया को एयरस्ट्राइक करके मार डाला था. 

हसन नसरल्लाह- हिजबुल्ला प्रमुख, जो 1992 के बाद से इस्राइल के खिलाफ कई संघर्षों में शामिल रहा. नसरल्लाह 27 सितंबर 2023 को मारा गया.

फुअद शुक्र- लेबनान के हारेत ह्रीक में 30 जुलाई 2024 को इस्राइल ने हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर शुक्र को एयरस्ट्राइक में ढेर कर दिया था. 

यह खबर भी पढ़ें- साल भर में बर्बाद हुआ GAZA: हमास के हमले का खामियाजा भुगत रहा फलस्तीन, गाजा में 42000 तो इस्राइल में 1200 लोगों की मौत

मोहम्मद डायेफ/राफा सालमेह- इस्राइल ने 13 जुलाई को गाजा पट्टी के अल मवासी और खान यूनुस में एयरस्ट्राइक की थी. इसी एयरस्ट्राइक में दोनों कमांडर मारे गए थे. डायेफ हमास मिलिट्री विंग का कमांडर था और सालमेह हमास के खान यूनुस ब्रिगेड का कमांडर था.  

मोहम्मद नेहमी नसीर- हिजबुल्ला की अजिज यूनिट के कमांडर इस्राइल ने 3 जुलाई 2024 को लेबनान में मारा गिराया था. 

मुहम्मद मुस्तफा अयूब- 17 जून 2024 को लेबनान के सेला में हिजबुल्ला की रॉकेट और मिसाइल यूनिट के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार दिया गया.

तालेब अब्दुल्लाह- 11 जून 2024 को लेबनान के ज्वाया क्षेत्र में हिजबुल्ला की नस्र यूनिट के कमांडर को एयरस्ट्राइक से मारा गया.

सईद अबियार- 3 जून 2024 को सीरिया के हय्यान अलेप्पो में आईआरजीसी के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार गिराया गया.

मोहम्मद रजा जहेदी- 1 अप्रैल 2024 को सीरिया के दमिश्क में लेबनान और सीरिया में कुद्स फोर्स के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

मारवान इस्सा और गाजी अबू तामा- 10 मार्च 2024 को गाजा पट्टी के नुसैरत में दोनों को एयरस्ट्राइक में मार दिया गया. इस्सा हमास के सैन्य विंग का डिप्टी कमांडर था और तामा सीनियर हमास कमांडर था.

सादेग ओमिदजादेह- 20 जनवरी 2024 को सीरिया के दमिश्क में कुद्स फोर्स के इंटेलिजेंस प्रमुख को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

अली हुसैन बर्जी- 9 जनवरी 2024 को लेबनान के खिरबेट सेल्म में हिजबुल्ला के एरियल फोर्सेज के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

विसम अल-ताविल- 8 जनवरी 2024 को लेबनान के माजदेल सेल्म में हिजबुल्ला के रेडवान फोर्स के सीनियर कमांडर को एयरस्ट्राइक से मार दिया गया.

सालेह अल-अरौरी- 2 जनवरी 2024 को लेबनान के दाहिए में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के डिप्टी चेयरमैन को ड्रोन एयरस्ट्राइक में मारा गया.

राजी मौसावी- 25 दिसंबर 2023 को सीरिया के सइदह जैनब में आईआरजीसी कुद्स फोर्स के कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार दिया गया.

इब्राहिम बियारी- 31 अक्टूबर 2023 को गाजा पट्टी में 7 अक्टूबर के नरसंहार के मास्टरमाइंड और हमास के नुखबा कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार दिया गया.

बिलाल अल केद्रा- 15 अक्टूबर 2023 को गाजा पट्टी में कफ्र अजा नरसंहार के लिए जिम्मेदार हमास कमांडर को एयरस्ट्राइक में मार दिया गया.

मुराद अबू मुराद- 13 अक्टूबर 2023 को गाजा पट्टी में हमास के एरियल यूनिट के प्रमुख को एयरस्ट्राइक में मारा गया.

अली काधी- हमास के नुखबा यूनिट के कंपनी कमांडर को 13 अक्टूबर 2023 को गाजा पट्टी में ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया.

हाशेम सफीद्दीन- 1960 के दशक की शुरुआत में दक्षिणी लेबनान में जन्मा सफीद्दीन हिजबुल्ला के शुरुआती सदस्यों में से एक और नसरल्लाह का ममेरा भाई था. 4 अक्टूबर 2023 को इस्राइली बमबारी में मारे जाने का दावा है.

इब्राहीम अकील- हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडरों में से एक, जो रादवान फोर्स का नेतृत्व कर रहे थे. अकील 20 सितंबर 2023 को मारे गए.

अली कराकी- अली कराकी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन वह 27 सितंबर 2023 को नसरल्लाह के साथ मारा गया. कराकी हिजबुल्ला के सदर्न फ्रंट का कमांडर था.

Israel Hamas War Israel News hamas israel war Israel Hamas War reason hamas war latest israel news today Israel Hamas War Live News Israel Hamas War israel hamas war 2023 Hamas War Israel-Hamas War latest updates
Advertisment
Advertisment