Advertisment

Nepal Flood: नेपाल में बाढ़-भूस्खलन से 112 लोगों की मौत, 75 प्रतिशत देश भारी बारिश की चपेट में

नेपाल में भारी बारिश और भूस्खलन ने तबाही मचा दी है. नेपाल में पिछले 24 घंटे में 112 लोगों की जान चली गई है. मौसम विभाग ने 77 जिलों में 56 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Nepal Flood

Nepal Flood

Advertisment

नेपाल में मौसम की मार जारी है. पड़ोसी देश भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से जूझ रहा है. पिछले 24 घंटे में नेपाल में 112 लोगों की मौत हो गई है. 64 लोग लापता है. 100 से अधिक लोग घायल हैं.

नेपाली सुरक्षा बलों के मुताबिक तक कावरेपालन चौक में कुल 34 लोगों के शव मिले. इसके अलावा, ललितपुर में 20, धाडिंग में 15, राजधानी काठमांडू में 12, मकवानपुर में सात, सिंधुपालचौक में चार, दोलखा में तीन और पंचथर और भक्तपुर जिले में पांच-पांच शव मिले हैं. धनकुटा और सोलुखुम्बु में दो-दो, महोत्तरी और सुनसारी जिले में एक-एक शव मिले हैं. 

LandSlide

यह खबर भी पढ़ें- Haryana: ‘मौलवी ने मुझे राम-राम कहा’, सीएम योगी ने सुनाई जम्मू-कश्मीर यात्रा की कहानी

काठमांडू में बारिश ने मचाई तबाही

नेपाल के गृहमंत्री रमेश लेखक ने बताया कि भारी भारिश ने काठमांडू घाटी में खूब तबाही मचाई है. नेपाल की सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है. नुकसान की जानकारी जुटाई जा रही है. 

यह खबर भी पढ़ें- Ram Rahim: फिर 21 दिनों की पैरोल पर बाहर आना चाहता है राम रहीम, सरकार ने चुनाव अधिकारी के पास भेजा मामला

56 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

नेपाल की राजधानी काठमांडू में शनिवार को 24 घंटे में 323 एमएम बारिश दर्ज की गई है. यह पिछले 54 वर्षों में हुई सबसे अधिक बारिश थी. राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण प्रबंधन प्राधिकरण ने 77 में से 56 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. प्राधिकरण ने लोगों से सावधानी बरतने के लिए अपील की है.  

यह खबर भी पढ़ें- US: संयुक्त राष्ट्र में चीन पर बरसे एस जयशंकर, गाजा-यूक्रेन की स्थिति पर जताई चिंता, कहा- ग्लोबल साउथ पिछड़ रहा है

Flood File

नेपाल में जून में आता है मानसून

नेपाली प्राधिकरण को आशंका है कि बाढ़ और बारिश से करीब चार लाख लोग प्रभावित होंगे. बता दें, नेपाल में मानसून 13 जून के आसपास आता है और सितंबर के अंत तक वापस चला जाता है. मगर इस बार मानसून नेपाल में अक्टूबर तक रह सकता है. नेपाल के मौसम कार्यालय ने बताया कि शुक्रवार सुबह तक 1,586.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. पिछले साल 1,303 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी.  

यह खबर भी पढ़ें- Israel in Lebanon: इस्राइल के हमले से खौफजदा लेबनान, अब तक 10 लाख लेबनानियों ने छोड़ा घर

nepal flood
Advertisment
Advertisment