Advertisment

Israel: शांति वार्ता और युद्धविराम की चर्चाओं के बीच हिजबुल्लाह ने इस्राइल पर किया हमला, 50 मिसाइल दागकर मचाई तबाही

Israel: इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध के बीच हिजबुल्लाह ने इस्राइल पर हमला कर दिया. हालांकि, अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Israel Attack

Attack on Israel

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. तमाम शांति प्रस्तावों की बातचीत के बीच ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इस्राइल पर हमला कर दिया, हिजबुल्लाह ने इस्राइल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स पर 50 से अधिक रॉकेट दागे. बता दें, हिजबुल्लाह के कमांडर की हत्या के बाद से आंतकी संगठन इस्राइल पर हमले की ताक में था. हिजबुल्लाह के आतंकियों ने कई बार इस्राइल को इसके लिए धमकाया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Cristiano Ronaldo: क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने खोला यूट्यूब चैनल, सिर्फ 5 घंटे में मिले इतने मिलियन सब्सक्राइबर

एशिया के दौरे पर एंटनी ब्लिंकन

बता दें, इस्राइल ने इससे पहले लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के हथियार भंडार घर पर हमला कर दिया था. बता दें, युद्ध के बीच अमेरिका सहित अन्य मध्यस्थ शांति वार्ता और युद्ध विराम पर जोर दे रहे हैं. अमेरिका के विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन खुद इस वक्त शांंति समझौते को जमीन पर लागू करने के लिए पश्चिम एशिया की यात्रा पर हैं. बुधवार को उन्होंने कतर और मिस्र के नेताओं से मुलाकात की थी.  

यह भी पढ़ें- Amazon ऑफर में पाएं 6,000 रुपये से कम कीमत में किफायती स्मार्टफोन, जल्दी करें

कतर के विदेश मंत्री अल थानी ने ब्लिंकन से मुलाकात की और उन्होंने गाजा में युद्धविराम वार्ता के प्रति प्रतिबद्धता जताई. युद्ध विराम वार्ता के लिए कतर भी अमेरिका के साथ खड़ा है. इस दौरान ब्लिंकन ने कहा कि हमारा प्रसाय है कि हम वार्ता के लिए हमास को पहले तैयार करें. हमारा संदेश साफ है कि हमें युद्ध विराम और बंधक समझौते को अंतिम रूप देना है. 

यह भी पढ़ें- बीजेपी 23 अगस्त को झारखंड में निकालेगी 'युवा आक्रोश रैली', हेमंत सोरेन सरकार को घेरने की करेगी कोशिश

40 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत

इस्राइल और हमास के बीच पिछले साल 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है, जब हमास ने इस्राइली शहरों में पांच हजार रॉकेटों से हमला किया था. हमले को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आंतकी हमला करार दिया था. उन्होंने कई बार कसम खाई है कि जब तक हमास को पूरी तरह से बर्बाद नहीं कर दिया जाता, तब तक युद्ध विराम संभव नहीं है. बता दें, युद्ध में अब तक 40 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें- PM Modi Poland Visit: दो दिवसीय यात्रा पर पोलैंड पहुंचे PM मोदी, जानें क्यों अहम है प्रधानमंत्री का ये दौरा

Hezbollah Attack Hamas and israel war Hezbollah attack on Israel Gaza Israel War Israel Hezbollah
Advertisment
Advertisment