Advertisment

Hezbollah Chief Hassan Nasrallah की बॉडी बरामद, शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान, तो फिर कैसे हुई मौत?

Hassan Nasrallah Killed: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की डेड बॉडी बरामद कर लगी गई है. लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि उसकी बॉडी पर चोट का एक भी निशान नहीं मिला है. ऐसे में हसन नसरल्लाह की मौत की वजह पर सस्पेंस बरकरार है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Hasan Nasrallah

Hezbollah Chief Hassan Nasrallah की बॉडी बरामद, शरीर पर नहीं मिले चोट के निशान, तो फिर कैसे हुई मौत?

Advertisment

Hassan Nasrallah Killed: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की डेड बॉडी बरामद कर लगी गई है. लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि उसकी बॉडी पर चोट का एक भी निशान नहीं मिला है. ऐसे में हसन नसरल्लाह की मौत की वजह पर सस्पेंस बरकरार है. जब इजरायली एयरफोर्स ने एयरस्ट्राइक कर हसन नसरल्लाह को ढेर किया है, तो ये कैसे मुमकिन हो सकता है कि नसरल्लाह की बॉडी पर चोट का एक भी निशान न हो. ऐसे में सबसे मन में यही सवाल है कि तो फिर कैसे हसन नसरल्लाह की मौत हुई.

Advertisment

ये भी पढ़ें: NSA अजित डोभाल की धमक! दौरे से पहले ही France ने लिया राफेल मरीन पर बड़ा फैसला, कितना पावरफुल ये फाइटर जेट

कहां मिली नसरल्लाह की बॉडी?

एक इंग्लिश वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, हसन नसरल्लाह की बॉडी उसी जगह पर मिली है, जहां इजरायली एयरफोर्स ने एयरस्ट्राइक की थी. लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए इस अटैक में हिजबुल्लाह का अड्डा पूरी तरह से तबाह गया था. हमले के बाद उस जगह को पहचाना भी मुश्किल हो रहा था. हालांकि संभावना जताई जा रही है कि भीषण बम धमाकों के झटकों की वजह से उसकी मौत हुई है. शनिवार को हसन नसरल्लाह की मौत की पुष्टि किए जाने के दौरान हिज्बुल्लाह ने यह नहीं बताया कि उसकी मौत कैसे हुई है और अंतिम संस्कार कब किया जाएगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Pink Cocaine क्या है, युवाओं के बीच बढ़ रहा जिसका क्रेज, घातक इतना कि बढ़ रहीं मरने वालों की गिनती!

हसन नसरल्लाह की मौत के बाद लेबनान शोक में डूबा हुआ है. घर, दफ्तर और बाजार सब बंद है. हालांकि उसके मारे जाने के बाद भी लेबनान में इजरायली हमले कम नहीं हुए हैं. इजरायल की ओर किए जा रहे एक के बाद एक हमलों से ही लगता है कि इजरायल हिजबुल्लाह के खात्मे का करने के लिए पूरी ताकत से जुटा हुआ है. हसन नसरल्लाह को इजरायल ने एक बड़े ही खुफिया ऑपरेशन के जरिए अंजाम दिया था. इस ऑपेशन का नाम ‘न्यू ऑर्डर’ था, जिसे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यूयॉर्क से हरी झंडी दिखाई थी.

इसके बाद इजरायली एयरफोर्स के सबसे घातक फाइटर जेट्स ने लेबनान की राजधानी बेरूत की ओर उड़ान भरी और फिर इजरायली सैनिकों ने वो कारनामा कर दिखाया, जिस पर शुरुआत में किसी को भी यकीन नहीं हो रहा था. खुद हिजबुल्लाह ने इजरायली सेना के नसरल्लाह को मारने के दावे को खारिज कर दिया था. हालांकि बाद में उसने माना कि उसके चीफ हसन नसरल्लाह हमले में मारे गए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Hassan Nasrallah के खात्मे से क्यों दुखी हैं महबूबा? JK Election के बीच PDP चीफ के इस दांव के समझें मायने

F-35 फाइटर जेट से की गई एयरस्ट्राइक

इजरायली एयरफोर्स ने बेरूत में हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर पर गाइडेड मिसाइल और बंकर बस्टर बम से अटैक कर जमींदोज कर दिया. इसी हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके अन्य लड़ाके भी मारे गए. इस पूरे ऑपरेशन को इजरायली एयरफोर्स ने एफ-35 फाइटर जेट से अंजाम दिया था. ये पूरा ऑपरेशन एक खुफिया इनपुट के आधार पर अंजाम दिया गया था, जिसके तहत बेरूत स्थित हिजबुल्लाह के हेडक्वार्टर में चीफ हसन नसरल्लाह के होने की खबर थी.

Advertisment

वॉररूम में बनी हमले की रणनीति

इस ऑपरेशन के लिए तब न्यूयॉर्क में मौजूद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने वहीं से ग्रीन सिग्नल दिया, जबकि इजरायल में वॉर रूम में रक्षा मंत्री योव गैलेंट रणनीति बनाने में जुटे थे और जैसे ही न्यूयॉर्क से नसरल्लाह का डेथ वारंट जारी हुआ. लेबनान के दाहिया इलाके में मौजूद हिजबुल्लाह का हेड़क्वार्टर मलबों में तब्दील हो गया. इस हमले में नसरल्लाह मारा गया.

ये भी पढ़ें: Haryana Election: अग्निवीर योजना को लेकर शाह का बड़ा ऐलान, युवाओं में दौड़ी खुशी की लहर! कांग्रेस को ऐसे घेरा

Hezbollah Lebanon Hezbollah Israel Hezbollah isreal Sayyid Hassan Nasrallah Hezbollah Chief Hezbollah Attack Hassan Nasrallah death
Advertisment
Advertisment