Advertisment

इजरायली नियंत्रण वाले मजदल शम्स में हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट, 12 लोगों की मौत

Hezbollah Rocket Attack: हिजबुल्ला ने एक बार फिर इजरायल पर हमला किया है. इस बार हिजबुल्ला ने इजरायल के कब्जे वाले मजदल शम्स पर रॉकेट दागे. इस हमले में 12 लोगों के मारे जाने की खबर है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Hezbollah rocket attack

Hezbollah Rocket Attack: इजरायल और हमास के बीच पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुए हमले में अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है. लेकिन ये युद्ध अभी तक थमा नहीं है. इस बीच इजरायल के कब्जे वाले मजदल शम्स की ओर एक रॉकेट से हमला किया गया. इस हमले में 12 लोगों के मारे जाने की खबर है. इजरायल ने आरोप लगाया है कि इस रॉकेट हमले को ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने अंजाम दिया है.

Advertisment

मरने वालों में ज्यादातर बच्चे

बता दें कि इस हमले को शनिवार शाम को एक बड़े ड्रुज़ शहर, मजदल शम्स के क्षेत्र में सीधे अंजाम दिया गया. जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 10 से 20 वर्ष की आयु के बच्चे और किशोर शामिल हैं. इस हमले में 19 लोगों को घायल होने की भी खबर है. जिनमें से 6 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. जबकि 10 लोगों को हल्की चोटें आई हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी-राजस्थान समेत 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में भूस्खलन से 4 की मौत

Advertisment

एमडीए ने एक बयान में कहा, उन्हें मैगन डेविड एडोम (एमडीए) टीमों और आईडीएफ हेलीकॉप्टरों द्वारा अस्पतालों में पहुंचाया गया है. जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, एमडीए ने कहा कि मजदल शम्स में सीधे हमले के बाद, अस्पतालों को लगभग 100 खुराक और ब्लड उपलबंध कराया गया है. इसके अलावा, एमडीए ने लोगों से रक्तदान करने के लिए कहा है.

फॉटबॉल मैदान पर गिरा रॉकेट

कथित तौर पर, रॉकेट खेल के मैदान के पास एक फुटबॉल मैदान पर गिरा. आईडीएफ स्थितिजन्य मूल्यांकन और आईडीएफ खुफिया के अनुसार, मजदल शम्स की ओर रॉकेट प्रक्षेपण हिजबुल्लाह द्वारा किया गया था. जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ के परिचालन प्रणालियों के विश्लेषण के अनुसार, रॉकेट प्रक्षेपण दक्षिणी लेबनान के चेबा गांव के उत्तर में स्थित एक क्षेत्र से किया गया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: New Governor List: बड़ा उलटफेर! मणिपुर-झारखंड और तेलंगाना समेत 10 राज्यों के बदले गवर्नर, जानें किस राज्यपाल ने दिया इस्तीफा?

एमडीए के वरिष्ठ चिकित्सक इदान अवशालोम ने कहा, "हम फुटबॉल मैदान पर पहुंचे और विनाश और जलती हुई वस्तुओं को देखा. पीड़ित घास पर लेटे हुए थे, ये देखना बहुत कठिन था. हमने तुरंत घायलों का इलाज करना शुरू कर दिया. कुछ घायलों को स्थानीय क्लीनिक ले जाया गया, हमारी टीमों ने अन्य क्लीनिकों के लिए भी अलर्ट रहने का निर्देशित दिया है. घायलों का चिकित्सा उपचार अभी भी जारी है."

वहीं जनरल स्टाफ के प्रमुख, लेफ्टिनेंट-जनरल. उत्तरी कमान के कमांडिंग ऑफिसर हर्ज़ी हलेवी, संचालन निदेशालय प्रमुख, इज़राइल वायु सेना प्रमुख और जनरल स्टाफ फोरम के अन्य सदस्य अभी भी घटना का स्थितिजन्य मूल्यांकन कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, उत्तरी कमान के कमांडिंग कार्यालय, मेजर-जनरल ओरी गोर्डिन ने मजदल शम्स में स्थितिजन्य मूल्यांकन किया, जहां उन्होंने घटना क्षेत्र का भी दौरा किया. हमले के बाद, शाम 6:18 बजे उत्तरी गलील के मजदल शम्स क्षेत्र में अलार्म सक्रिय कर दिया गया.

Hezbollah Attack World News Israeli Hezbollah world news in hindi International news in Hindi
Advertisment
Advertisment