Advertisment

हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर किया बड़ा हमला, दागी 135 घातक मिसाइल, हाइफा में मची अफरा-तफरी

बीते एक सप्ताह से अंदर इजरायल पर दूसरा बड़ा ये हमला है. इस बार हिज्बुल्लाह ने लेबनान कम से कम 135 मिसाइल दागी है. इजरायल के हाइफा पर बड़ा अटैक हुआ है. इन हवाई हमलों के बाद हाइफा में अफरा-तफरा मच गई.

author-image
Mohit Saxena
New Update
hezbulla attack

hezbulla attack

Advertisment

बीते एक सप्ताह के अंदर यह इजरायल पर दूसरा बड़ा अटैक है. लेबनान से हिज्बुल्लाह ने कम से कम 135 'फादी-1' मिसाइल इजरायल पर दाग दी हैं. हाइफा इजराइल का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. इस हमले 10 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. इन हमलों के बाद अफरा-तफरी का माहौल है. यहां पर लगातार सायरन बज रहे हैं. इस बीच लोग बम शेल्टरों में छिपते दिखाई दे रहे हैं. हिज्बुल्लाह ने दावा किया कि सोमवार की शाम करीब 5 बजे उसने इजरायल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर रॉकेट और मिसाइल से हमले किए हैं. 

हिज्बुल्लाह ने पहली बार 'फादी-1' मिसाइल का उपयोग किया है. इससे हाईफा में बड़ा नुकसान हुआ है. इजरायली सेना 7 अक्टूबर 2023 को हुए नरसंहार की पहली बरसी मना रही है. इस बीच हिज्बुल्लाह ने ताबड़तोड़ हमलों से इजरायली शहर को दहला दिया है. 

हाइफा की ओर से पांच रॉकेट दागे गए

इजरायली पुलिस ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि उसके क्षेत्र में रॉकेट से हमले हुए हैं. यहां पर एक   प्रमुख बंदरगाह भी तैयार किया गया है. इजरायली सेना ने कहा कि लेबनान से हाइफा की ओर से पांच रॉकेट दागे गए हैं. मगर इन्हें इंटरसेप्ट कर लिया गया है. इसकी पहचान कर ली गई है. इसकी समीक्षा हो रही है. इजरायल के उत्तरी गैलिली क्षेत्र तिबेरियास पर 15 रॉकेट दागे गए. इसमें से कुछ को गिरा दिया गया है. 

ठिकानों पर उसका सैन्य ऑपरेशन जारी है

उधर इजरायल का कहना है कि दक्षिण लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर उसका सैन्य ऑपरेशन जारी है. वह जमीनी कार्रवाई कर रही है. इन हमलों में दो इजरायली सैनिकों की मौत हो चुकी है. इस तरह हिज्बुल्लाह के साथ जंग में अबतक 11 सैनिकों की मौत हो चुकी है. 

हमले में 10 अग्निशामकों की मौत हो गई

पीएम नेतन्याहू के अनुसार, भविष्य को सुरक्षित करने को लेकर पलटवार जरूरी है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय  ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के शहर बिंट जेबिल में एक नगरपालिका भवन पर इजरायली हवाई हमले में 10 अग्निशामकों की मौत हो गई. बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. हवाई हमलों में दक्षिणी और पूर्वी शहरों में करीब 22 लोगों की मौत हो गई. इजरायल डिफेंस फोर्सेस का दावा है कि उसकी वायु सेना ने बेरूत में हिज्बुल्लाह के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर को उड़ा दिया है. 

Hezbollah Lebanon Hezbollah Israel Hezbollah Chief Hezbollah Attack Hezbollah News
Advertisment
Advertisment