Advertisment

नसरल्लाह का जनाजा निकालने में डर रहा है Hezbollah, इमाम हुसैन की बगल में दफनाने की उम्मीद

हिजबुल्ला चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद से हिजबुल्ला के आंतकी डरे हुए हैं. वह नसरल्लाह के जनाजा भी नहीं निकाल पा रहे हैं. उन्हें डर है कि इजरायल जनाजे पर हमला कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Hassan Nasrallah

Hassan Nasrallah (File)

Advertisment

हिजबुल्ला के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो चुकी है. इजरायल ने नसरल्लाह को अंडरग्राउंड बंकर में निशाना बनाकर खत्म कर डाला. नसरल्लाह की मौत के बाद से इजराइली सैन्य क्षमता की दुनिया कायल हो गई है. हिजबुल्ला के आतंकी लेबनान में घुसी इस्राइली सेना से लड़ रही है. हालांकि, उनके सामने एक चुनौती है कि वह नसरल्लाह का जनाजा कैसे निकालें. रिपोर्ट की मानें तो शुक्रवार को नसरल्लाह का जनाजा निकाला जा सकता है. 

Advertisment

हिजबुल्ला के अधिकारियों को इजरायल का डर 

नसरल्लाह को कब दफनाया जाएगा, अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. हिजबुल्ला का डर है कि इस्राइल जनाजे पर हमला कर सकता है. इसी वजह से वह पैमाने पर जनाता आयोजित करने से कतरा रहा है. हिजबुल्ला के अधिकारियों ने डर की वजह से बड़े जनाजे को रोक दिया है.

यहां दफना सकते हैं

Advertisment

नसरल्लाह को पिछले सप्ताह ही इजराइल ने ढेर कर दिया था. उसके साथ-साथ कई कमांडर भी ढेर हो गए थे. सूत्रों की मानें तो हिजबुल्ला एक धार्मिक आदेश चाहता है कि उसे अभी नसरल्लाह को अस्थायी रूप से दफनाया जाए और संघर्ष खत्म होने के बाद उसे औपचारिक रूप से दोबारा दफनाया जाए. हालांकि, नसरल्लाह को कहां दफनाया जाएगा, इस बारे में जगहों को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उसे ईराक या फिर लेबनान में ही दफनाया जा सकता है. 

इमाम हुसैैन की कब्र के बगल में दफन हो सकता है नसरल्लाह

कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नसरल्लाह को करबला में इमाम हुसैन स्राइन में दफनाया जा सकता है. यह जगह शिया मुसलमानों के लिए महत्वपूर्ण है. ईराकी प्रधानमंत्री के सलाहकार ने एक्स पर कहा था कि नसरल्लाह को इमाम हुसैन के बगल में दफनाया जाएगा. बता दें, ईराक के सुप्रीम नेता अयातुल्ला खामेनेई पांच साल बाद पहली बार शुक्रवार की नमाज की अगुवाई करेगें. इसे भी नसरल्लाह की मौत से जुड़ा देखा जा रहा है. 

Advertisment

हिजबुल्ला का होने वाला चीफ भी ढेर!

हिजबुल्ला के होने वाले प्रमुख हाशेम सैफुद्दीन की मौत की खबर सामने आई है. सैफुद्दीन, हसन नसरल्लाह का भाई था। इजरायली मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैफुद्दीन हिजबुल्ला के अन्य शीर्ष नेताओं के साथ एक बंकर में बैठक कर रहा था, जब इजरायल ने उस पर हमला किया. हालांकि, सैफुद्दीन की मौत की अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. पढ़ें पूरी खबर

Israel Hezbollah Hezbollah Attack Hassan Nasrallah death
Advertisment
Advertisment