Advertisment

India Day Parade: अमेरिका में 17-18 अगस्त को होगा आयोजन, राम मंदिर की निकाली जाएगी झांकी, भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन

India Day Parade: स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में अमेरिका में इंडिया-डे परेड का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम कैलिफॉर्निया में आयोजित होगा. परेड में राम मंदिर की प्रतिकृति की झांकी भी निकाली जाएगी.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
India Day Parade

India Day Parade

India Day Parade: भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिका में भी जश्न मनाया जाएगा. कैलिफॉर्निया के फ्रीमोंट में 17 अगस्त और 18 अगस्त को 32वां फेस्टिवल ऑफ ग्लोबल इंडिया परेड और मेला का आयोजन होगा. इसमें भारतीय और अमेरिकी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. खास बात है कि इस बार परेड में अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति का प्रदर्शन किया जाएगा. कार्यक्रम में हजारों भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे. अभिनेता पंकज त्रिपाठी इस बार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

Advertisment

इंडिया डे परेड फेडरेशन ऑफ ग्लोब और फेडरेशन ऑफ इंडो अमेरिकंस ऑफ नॉर्दर्न कैलिफोर्निया की ओर से आयोजित किया जाएगा. पिछले 31 वर्षों से संस्थाएं अमेरिका में भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन कर रहीं हैं. एफआईए अध्यक्ष डॉ. अविनाश गुप्ता ने बताया कि परेड की थीम इस बार वसुधैव कुटुम्बकम है. परेड में 18 फुट लंबी, नौ फुट चौड़ी और आठ फुट ऊंची राम मंदिर की प्रतिकृति को भी शामिल किया जाएगा. राम मंदिर की प्रतिकृति का अमेरिका में प्रदर्शन भारतीय समुदाय के लिए एक ऐतिहासिक होगा.  

क्या है भारत दिवस परेड

अमेरिका में एफआईए हर साल भारत दिवस परेड का आयोजन करता है. इसे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के बाहर होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है. परेड में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की संस्कृति की विविधता को दर्शाने वाली दर्जनों झांकियां निकाली जाती हैं. लोग सड़कों पर तिरंगा लहराते हैं.

भारतीय व्यंजनों के 100 स्टॉल

परेड में भारत के विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति इसमें मौजूद रहेगी. पंकज त्रिपाठी के साथ-साथ अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी समारोह में शामिल होंगी. कार्यक्रम में 250 से अधिक समूह शास्त्रीय, लोक नृत्य, बॉलीवुड, कंटेंपरेरी और हिपहॉप जैसे डांस होंगे. मेले में भारतीय व्यंजन भी शामिल होंगे. भारतीय भोजन के 100 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे.

US News in hindi US India Day Parade
Advertisment
Advertisment