Advertisment

इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए दूतावास ने जारी की ये एडवाइजरी, जानें क्या है पूरा मामला?

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच एक बार फिर से तनाव चरम पर है. ऐसे में भारतीय दूतावास ने अपने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है और उन्हें गैरजरूरी यात्रा न करने की सलाह दी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Indian embassy in Israel

Israel Hamas War: इजरायल स्थिर भारतीय दूतावास ने देश में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि वह जब तक जरूरी न हो तब तक घर से बाहर न निकलें और गैरजरूरी यात्रा करने से बचें. साथ ही अपने लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर रहने के लिए भी कहा गया है. एडवाइजरी में भारतीय दूतावास ने कहा है कि वह पूरी स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं. साथ ही वह इजरायली अफसरों के साथ अपने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में जुटा हुआ है.

Advertisment

दूतावास ने प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा

दूतावास की ओर से भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की तरफ से तय किए गए प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है. इसके साथ ही आपात स्थिति में दूतावास की चौबीस घंटे सातों दिन हेल्पलाइन पर संपर्क करने के लिए कहा गया है. दूतावास ने फोन नंबर के साथ-साथ ईमेल आईडी भी जारी की है. साथ ही जिन भारतीयों ने दूतावास में रजिस्टर नहीं किया है, उन्हें तुरंत एक लिंक से रजिस्टर करने के लिए भी कहा गया है.

ये भी पढ़ें: Explainer: क्या है नजूल जमीन विधेयक, जो बना Yogi Govt के गले की फांस, विपक्ष ही नहीं अपनों के भी विरोध में उलझी

हिंदी, तेलुगु, कन्नड़ और अंग्रेजी में जारी किया संदेश

भारतीय दूतावास की ओर से सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं में परामर्श जारी किया है. जिसमें ईमेल आईडी के साथ फोन नंबर +972-547520711 और +972-543278392 जारी किया है. जिनपर लोग आपात स्थिति में दूतावास से संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Bigg Boss OTT 3 Grand Finale LIVE Updates: बिग बॉस विनर का सभी को बेसब्री से इंतजार, कौन जीतेगा ट्रॉफी

हमास और हिजबुल्लाह के साथ पैदा हुआ तनाव

बता दें कि इनदिनों गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच एक बार फिर से तनाव पैदा हो गया है. वहीं दूसरी ओर लेबनान में हिजबुल्ला के बीच भी इजरायल का तनाव तेज हो गया है. जिसके चलते एक बार फिर से युद्ध जैसे हालात बनने लगे हैं.

ये भी पढ़ें: Yasir Bhat: हिजबुल का आतंकी यासिर भट कश्मीर से लापता, घाटी में हाई अलर्ट जारी

Advertisment

जानें क्यों अचानक खराब हुए हालात

दरअसल, हाल ही में हमास के नेता इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या कर दी गई. इसके साथ ही पिछले महीने हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद देइफ को गाजा में मारा गिराया गया. वहीं दूसरी ओर लेबनान में सक्रिय हिजबुल्ला का कमांडर फौद शुकूर बेरूत पर किए गए हवाई हमले में मारा गया. इन सभी घटनाओं के बाद इजरायल को कई देशों और समूहों ने गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. वहीं हानिया की मौत के बाद से पूरे पश्चिमी एशिया में तनाव चरम पर पहुंच गया है. जिसके चलते एयर इंडिया ने भी तेल अवीव जाने वाली अपनी उड़ान सेवाएं रद्द कर दी हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi : रुला देगी नाले में डूबे मां-बेटे की कहानी, बारिश के चलते नाला बना काल

Indian Embassy International News indian Hezbollah world news in hindi Israel Hamas War
Advertisment
Advertisment