Advertisment

Israel: इस्राइल में बसे भारतीयों के लिए दूतावास ने जारी किया अलर्ट, कहा- बेफिजूल की यात्रा करने से बचें

मिडिल-ईस्ट में इस्राइल और हमास के बीच जारी संघर्ष में अब हिजबुल्लाह की भी एंट्री हो गई है. भारत ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है. तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास ने नागरिकों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने और सुरक्षित ठिकानों में रहने की सलाह दी है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Gaza

Gaza

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. संघर्ष में अब हिजबुल्लाह की भी एंट्री हो गई है. मिडिल-ईस्ट के हालात देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है. तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास ने इस्राइल में रह रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि वे गैर-जरूरी यात्रा करने से बचें और सुरक्षित ठिकानों में रहें. एडवाइजरी में दूतावास ने कहा कि पूरी स्थिति पर उनकी नजर है. वे इस्राइली अधिकारियों के साथ भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहा है.

Advertisment

दूतावास ने भारतीय नागरिकों से कहा कि वे सतर्क रहें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बनाए गए निर्देशों का पालन करें. ए़डवाइजरी में दूतावास ने कहा कि वे हमसे 24*7 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. दूतावास ने नंबर के साथ-साथ ईमेल भी जारी किया है. दूतावास ने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक खुद का पंजीकरण नहीं कराया है वे तुरंत घर ऑनलाइन पंजीकरण कराएं. 

हमास प्रमुख और हिजुबुल्लाह कमांडर की हत्या से बढ़ा खतरा

बता दें, हाल ही में तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या हो गई है. हानिया एक खास निवास में रुका था, जिस पर मिसाइल अटैक किया गया. अटैक में हानिया और उसका गार्ड मारा गया. हानिया ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आया था. बता दें, हानिया जहां रुका था, वह ईरान के रक्षा मंत्रालय का खूफिया स्थान था. हमास और ईरान ने इस्राइल पर हत्या का आरोप लगाया है. हालांकि, इस्राइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. 

Advertisment

हानिया के अलावा, लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के कमांडर फुआद शुकर को भी इस्राइल ने मौत के घाट उतार दिया है. इस वजह से हमास, हिजबुल्लाह और ईरान तीनों इस्राइल पर अटैक करने की फिराक में है. 

ईरान के सर्वोच्च नेता ने दी चेतावनी

ईरान के सर्वोच्च नेता खोमनेई ने हानिया के हत्या पर शोक जताते हुए कहा कि हमारे घर आए मेहमान को मारा गया है. हमें इससे बहुत बड़ा झटका लगा है. इस्राइल ने खुद ही अपने लिए सख्त सजा का रास्ता खोल लिया है. हानिया कभी शहीदी से नहीं डरा वह हमेशा यही चाहता था. ईरान की जमीन पर हुई हत्या का बदला लिया जाएगा.

Indian Embassy iran Iran and Israel Tension
Advertisment
Advertisment