Advertisment

इस्राइल से युद्ध के बीच ईरान पहुंची India Navy, ईरानी नौसेना ने किया स्वागत

India Navy: ईरान-इजरायल के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. इस बीच भारतीय नौसेना ईरान पहुंच गई है. ईरान ने भारतीय नौसेना के युद्धपोतों का वहां स्वागत किया.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Indian Navy

Indian Navy

Advertisment

ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ गया है. ईरान ने हाल ही में इजरायल पर 200 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला कर दिया. अब इस्राइल की जवाबी कार्रवाई का इंतजार है. इन सबके बीच, भारतीय नौसेना ईरान पहुंच गई है. भारतीय नौसेना के युद्धपोत ईरान के बंदर अब्बास पहुंच गए हैं. भारतीय युद्धपोतों का ईरान ने स्वागत किया. ईरान ने अपना जेराह यद्धपोत स्वागत में बंदरगाह पर भेजा था.  

Advertisment

ईरानी नौसेना भारतीय नौसेना के साथ फारस की खाड़ी में संयुक्त अभ्यास करेंगी. इंडियन नेवी ने अपने बेड़े के तीन प्रशिक्षण युद्धपोतों को ईरान भेजा है, जिसमें आईएनएस तीर, आईएनएस शार्दुल और आईसीजीएस वीरा शामिल है. बता दें, इसी साल मार्च में ईरानी फ्लोटिला जहाज बुशहर और टोनब मुंबई आए थे. फरवरी में ईरानी नौसेना के जहाज डेना नौसेना अभ्यास मिलन में शामिल हुई थी. 

यह खबर भी पढ़ें- नसरल्लाह का जनाजा निकालने में डर रहा है Hezbollah, इमाम हुसैन की बगल में दफनाने की उम्मीद

भारत के ईरान और इजरायल दोनों से अच्छे रिश्ते

Advertisment

इस्राइल से खास दोस्ती और ईरान के साथ सैन्य अभ्यास, वह भी ऐसे समय पर जब दोनों देश एक-दूसरे को मारने पर उतारू हैं. यह भारत की सधी हुई विदेश नीति का बहुत बड़ा उदाहरण है. भारत के ईरान और इस्राइल दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं, जैसे रूस और यूक्रेन के साथ. दुनिया के ऐसे कुछ ही देश हैं, जिनके दोनों के साथ बेहतर रिश्ते हैं. बता दें, भारत ने ईरान के चाबाहर पोर्ट पर भारी भरकम निवेश किया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Munjya एक्टर हुए कास्टिंग काउच का शिकार, रातों-रात बॉलीवुड छोड़ वापस लौटे हरियाणा; अब बयां किया दर्द

ईरान को उम्मीद- इस्राइल को समझाएगा भारत

Advertisment

ईरानी राजदूत इराज इलाही ने हाल ही में कहा था कि मिडिल ईस्ट में भारत की भूमिका काफी अधिक महत्वपूर्ण है. इलाही ने इसका कारण भी बताया था. उन्होंने कहा था कि ईरान और इस्राइल दोनों ही देशों के साथ भारत के करीबी रिश्ते हैं. इलाही को उम्मीद जताई थी कि इस्राइल को समझाने और रोकने में भारत मदद करेगा. 

उन्होंने पीएम मोदी के 'यह युद्ध का युग नहीं है' वाले बयान का हवाला देते हुए कहा था कि ईरान भी ऐसा ही मानता है. लेकिन जब कोई ईरान की संप्रभुता को चोट पहुंचाए तो ईरान क्या ही करे.

यह खबर भी पढ़ें- Religious Controversy: राजस्थान के किलों पर मज़ारें हिंदू अस्मिता के खिलाफ साज़िश! जानें क्या बोले युवाचार्य अभयदास

Advertisment

 

Indian Navy iran
Advertisment
Advertisment