Advertisment

इस्राइल पर हमला करने के बाद, Iran ने भारत को लेकर बोल दी इतनी बड़ी बात

ईरान के राजदूत इराज इलाही ने भारत की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया. इलाही ने इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को 'सदी का नया हिटलर' करार दिया है.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Iraj Elahi

Iraj Elahi (File)

Advertisment

मिडिल ईस्ट में संघर्ष बढ़ गया है. इस्राइल एक तरफ जहां लेबनान और गाजा में आतंकियों का सफाया करने में लगा है. वहीं दूसरी ओर Iranने इस्राइल पर बड़ा मिसाइल हमला कर दिया है. इन सबके बीच ईरान ने भारत को लेकर बड़ा बयान दे दि़या है. ईरान के राजदूत इराज इलाही (Iraj Elahi) ने भारत की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया है. इसके अलावा, इलाही ने इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को सदी नया हिटलर बताया है. इलाही ने इस्राइल को धमकी दी कि अगर वह बाज नहीं आया तो Iran दोबारा उस पर हमला करेगा. 

Advertisment

इलाही ने इजरायल को दी चेतावनी

ईरान के राजदूत ने हाल ही एक साक्षात्कार दिया. साक्षात्कार में इलाही ने Iran के हमले को इस्राइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई बताई. इस्राइल को चेतावनी देते हुए इलाही ने कहा कि अगर इस्राइल ईरानी संपत्तियों और उसके हितों पर हमला करता है तो वह Iran पीछे नहीं हटेगा और ईरान बार-बार उस पर हमला करता रहेगा. उन्होंने कहा कि Iran अपने हितों और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर बहुत सजग है और हम इस मामले में मजाक नहीं करते. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Good News: दिवाली से पहले रिकॉर्ड सस्ती हुई Electric Car, अब बाइक की कीमत में घर ले आइए नई गाड़ी

इलाही ने आगे कहा कि दुनियाभर के लोग इस्राइल के आतंक को देख रहे हैं. इस्राइल ने सभी मानवाधिकार संधियों का उल्लंघन किया है. लेबनान और गाजा में रक्तपात हो रहा है. दुनिया इस जुल्म को देख रही है.  

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- मकान मालिकों के लिए आई बुरी खबर, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर! सरकार ने बदले नियम

भारत के Iran और इस्राइल दोनों ही देशों के साथ घनिष्ठ संबंध

ईरानी राजदूत Iraj Elahi ने कहा कि मिडिल ईस्ट में भारत की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है. ईलाही ने इसका कारण बताते हुए कहा कि ईरान और इस्राइल दोनों ही देशों के साथ भारत के घनिष्ठ संबंध हैं. इलाही ने उम्मीद जताई कि भारत इस्राइल को समझाने और रोकने में मदद करेगा. पीएम मोदी के 'यह युद्ध का युग नहीं है' के बयान का हवाला देते हुए इलाही ने कहा कि Iran भी इस बात को मानता है. लेकिन जब कोई ईरना की संप्रुभता का उल्लंघन करता है तो ईरान क्या ही करे. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Rule Change From October 2024: अक्टूबर से इन जगहों पर बदलेंगे नियम, पीपीएफ खाते समते पैन कार्ड को लेकर जानें अहम बातें

ईरान को चुकानी पड़ेगी इसकी कीमत

Iran ने एक दिन पहले करीब 200 मिसाइलों से इस्राइल पर हमला कर दिया. इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इन हमलों को असफल प्रयास बताया. उन्होंने कहा कि आयरन डोम सहित अन्य इस्राइली डिफेंस सिस्टम ने 180 से अधिक मिसाइलों को नष्ट कर दिया. महज कुछ ही मिसाइलें कामयाब हो सकीं. नेतन्याहू ने हमले को Iran की बहुत बड़ी गलती बताया. उन्होंने कहा कि Iran को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- 'ईरान को चुकानी होगी अपनी गलती की कीमत', इजरायल पर हमले के बाद बोले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Israel iran
Advertisment
Advertisment