Advertisment

इजरायल पर हमला करने के बाद ईरान ने बंद किया अपना एयरस्पेस, भारत ने जारी की एडवाइजरी

Iran-Israel Conflict: ईरान ने इजरायल पर हमला किया तो बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान को इसका खामियाजा भुगतने की धमकी दे डाली. इसी के बाद अब ईरान ने अपने एयरस्पेस को बंद करने का ऐलान कर दिया. साथ ही सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Iran Israel Attack

ईरान ने बंद किया अपना एयरस्पेस (Social Media)

Advertisment

Iran-Israel Conflict: इजरायल पर हमला करने के बाद ईरान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है. इसी के साथ ईरान ने सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है. ईरानी मीडिया को मुताबिक, ईरान ने सभी उड़ानों को स्थानीय समयानुसार, गुरुवार सुबह पांच बजे तक कैंसिल कर दिया. इससे पहले इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा कि ईरान ने इजरायल पर कई मिसाइलें दागी है. उसके बाद इजरायल ने लोगों को इलाके से बाहर निकालने के लिए इमरजेंसी सायरन बजाए. ईरान के इस हमले के बाद इजराइल और अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर ईरान ने हमला किया तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

Advertisment

जॉर्डन और इराक ने भी बंद किया अपना हवाई क्षेत्र

बता दें कि ईरान ने मंगलवार रात इजरायल पर 181 बैलेस्टिक मिसाइलें दागी. इस दौरान इजरायल ने अपने हवाई क्षेत्र को एक घंटे के लिए बंद कर दिया. जबकि बेन गुरियन एयरपोर्ट को भी कुछ घंटे के लिए बंद करना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा के मद्देनजर जॉर्डन और इराक ने भी अपने हवाई क्षेत्र को अस्थायी रूप से बंद करने का ऐलान किया. इसके साथ ही दोनों देशों ने सभी उड़ानों को अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया.

ये भी पढ़ें: डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में इजरायली दूतावास के पास धमाका, ईरान-लेबनान संबंधों की हो रही जांच

Advertisment

भारत ने जारी की अपने नागरिकों को एडवाइजरी

ईरान और इजरायल के बीच पैदा हुए तनाव के बाद भारत ने अपने नागरिकों को लिए एडवाइजरी जारी की. विदेश मंत्रालय ने ईरान में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की. जिसमें विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान में रहने वाले भारतीय सतर्क रहें. इसके साथ ही मंत्रालय ने लोगों को ईरान की यात्रा न करने की सलाह दी है. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि वे तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में बने रहें.

ये भी पढ़ें: 'स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही चमकेगा हमारा देश', स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में बोले PM मोदी

Advertisment

ईरान ने इसलिए किया इजरायल पर हमला

लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ चल रही इजरायल की जंग के बीच ईरान ने इजरायल को निशाना बनाया. ईरान ने इस कार्रवाई द्वारा इजरायल से हिजबुल्लाह के कमांडर नसरल्लाह और हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने की कोशिश की. बता दें कि इजरायल ने 27 सितंबर को लेबनान की राजधानी बेरूत में नसरल्लाह को मार गिराया था. जबकि कुछ महीने पहले हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को तेहरान में ढेर कर दिया था.

ये भी पढ़ें: Bomb Threat: एक बार फिर दहला राजस्थान, 7 रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी

Iran Israel War iran israel crisis Iran Israel conflict Iran Israel News Iran Israel Tension iran attack advisory
Advertisment
Advertisment