Advertisment

अब किसी भी वक्त इजराइल पर हो सकता हमला! ईरान-लेबनान कर रहे बड़ी जंग की तैयारी

ईरान आज इजराइल पर हमला कर सकता है.. प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि, इजराइल इस हमले के लिए तैयार है. असल में हमास और हिजबुल्लाह के टॉप लीडर्स की मौत ने मध्य पूर्व विवाद को और भी ज्यादा गहरा दिया है. हो सकता है कि, आने वाले कुछ वक्त में ही लेबनान और ईरान साथ मिलकर इजराइल पर हमले की खबर सुर्खियों में आ जाए.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
iran Israel

Iran Israel War: ईरान आज इजराइल पर हमला कर सकता है.. प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि, इजराइल इस हमले के लिए तैयार है. असल में हमास और हिजबुल्लाह के टॉप लीडर्स की मौत ने मध्य पूर्व विवाद को और भी ज्यादा गहरा दिया है. हो सकता है कि, आने वाले कुछ वक्त में ही लेबनान और ईरान साथ मिलकर इजराइल पर हमले की खबर सुर्खियों में आ जाए.

Advertisment

मालूम हो कि, हाल ही में तेहरान में एक हमले में हिज्बुल्लाह के सहयोगी हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत हो गई थी. ईरान और हमास का दावा था कि, इसके पीछे इजराइल का हाथ है. वहीं इजराइल की ओर से भी इस हमले में अपनी भूमिका से इनकार भी नहीं किया था. 

न सिर्फ ये, बल्कि इससे पहले दक्षिणी लेबनान में एक इजरायली हमले में शीर्ष कमांडर फुआद शुकर की भी मौत हो गई थी. साथ ही साथ इजराइल ने यह भी पुष्टि की थी कि, हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मोहम्मद दीफ को जुलाई में गाजा में हवाई हमले में मारे गिराया था. 

गौरतलब है कि, अप्रैल में, इजराइल द्वारा सीरिया में दो ईरानी जनरलों को मारने के बाद, ईरान ने इजराइल पर 300 से अधिक रॉकेट दागे थे, जिनमें से अधिकांश को इजराइल और अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने रोक दिया था.

हमले को लेकर चल रही तैयारी

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान के साथ जंग के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. उन्होंने इसे लेकर दिए अपने हालिया बयान में कहा कि "इजरायल ईरान की बुराई की धुरी के खिलाफ एक बहुपक्षीय युद्ध में है. हम उसकी हर एक भुजा पर बड़ी ताकत से प्रहार कर रहे हैं. हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं - आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से.''

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका तनाव कम करने के लिए मध्य पूर्व में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है, लड़ाकू जेट स्क्वाड्रन तैनात किए गए हैं. अमेरिका इजराइल की सहायता के लिए एक विमान वाहक मुस्तैद कर रहा है. 

मच गया कत्ल-ए-आम 

इस पूरे विवाद में हालिया मौत एक 70 वर्षीय महिला और 80 वर्षीय व्यक्ति की थी, जिसे एक फिलिस्तीनी उग्रवादी ने चाकू से हमला कर मार दिया. वहीं गाजा में दो स्कूलों पर इजरायली हमले में कम से कम 25 लोग मारे गए और 19 घायल हो गए. ऐसे ही कई मामले में सामने आए हैं.

iran Iran Israel War Impact On India Iran Israel War
Advertisment
Advertisment