Advertisment

Iran: ‘हानिया की हत्या का बदला लेना हमारी जिम्मेदारी’, ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई की इस्राइल को चेतावनी

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से जारी युद्ध में इस्राइल ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को मिसाइल हमले में मार डाला है. इसके जवाब में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्ला खामनेई ने चेतावनी दी है कि ईरान हानिया की हत्या का बदला लेगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ali Khamenei

Ali Khamenei

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. इस बीच इस्राइल ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को मिसाइल हमले से मार डाला है. अब ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोल्ला खामनेई ने इस्राइल के लिए चेतावनी जारी की है. खामनेई का कहना है कि ईरान हमास प्रमुख हानिया की हत्या का बदला लेगा. इस्राइल ने खुद अपने लिए गड्डा खोद दिया है. उसे सख्त सजा दी जाएगी. 

Advertisment

ईरान के सबसे बड़े नेता का कहना है कि उन्होंने हमारे घर पर आए एक मेहमान को मार डाला है. हमें इससे बहुत दुख पहुंचा है. इस हमले से इस्राइल ने अपने लिए सख्त सजा का रास्ता खोल दिया है. हानिया को कभी भी शहीदी का डर नहीं था. वह हमेशा यह चाहता था. ईरान की जमीन पर दुखद घटना हुई है. उनकी शहादत का बदला लेना अब हमारी जिम्मेदारी है.

बुधवार सुबह हुआ था हमला

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के मुताबिक, बुधवार सुबह यह हमला किया गया था. घटना की जांच जारी है. उन्होंने हानिया की मौत पर दुख जताया है. ईरान ने फलस्तीन के लोगों के प्रति भी अपने समर्थन की पुष्टि की. हमास ने भी एक बयान जारी कर हानिया की मौत की पुष्टि की है. इस्राइल पर हमास ने हानिया की हत्या का आरोप लगाया है. हालांकि, इस्राइल ने अब तक इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है. बता दें कि मंगलवार को इस्माइल हानिया ईरान के नए राष्ट्रपति के एक कार्यक्रम में शामिल हुआ था. यहां उसने ईरान के सुप्रीम लीडर इस्माइल हानिया से भी मुलाकात की थी.

सात अक्तूबर से जारी है युद्ध

बता दें, दोनों पक्षों के बीच सात अक्टूबर से युद्ध हो रहा है, जब अलसुबह हमास ने पांच हजार रॉकेटों से इजराइली शहरों पर हमला कर दिया था. हमले को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी हमला करार दिया. वे कई बार कमस खा चुके हैं कि जब तक वे हमास को पूर्ण रूप से तबाह नहीं कर देते हैं तब तक युद्ध विराम की घोषणा नहीं करेंगे. युद्ध में अब तक 39 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई. इनमें अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग नागरिक हैं. हमास के हमले में करीब 1200 इस्राइली लोग मारे गए हैं. 

 

iran Israel Hamas Gaza
Advertisment
Advertisment