Advertisment

इजरायल पर हमले के बाद ईरान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई, कहा- हानिया और नसरल्लाह की शहादत का लिया बदला

ईरान ने इजरायल पर बड़ा किया है. उसने करीब 100 से अधिक मिसाइल अटैक किए हैं. इस हमले के बाद ईरान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. इस हमले को लेकर कहा ​गया है कि ये हमला इस्माइल हानिया और नसरल्लाह की शहादत का बदला है 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
iran

ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई

Advertisment

ईरान ने इजरायल पर सीधा हमला बोल दिया है. उसने एक साथ 100 से अधिक मिसाइलों से अटैक किया है. इस हमले के बाद ईरान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. उसका कहना है ​कि ये हमला इस्माइल हानिया और नसरल्लाह की शहादत का बदला है. ईरानी अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इजरायल पर मिसाइल दागने  का आदेश ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई की ओर से आया था. 

Advertisment

वहीं ईरान की आर्मी यूनिट आईआरजीसी ने बयान को जारी करते हुए कहा कि इस्माइल हानिया, सैय्यद हसन नसरल्लाह और शहीद निलफोरूशन की शहादत का जवाब हमने दिया है. कब्जे वाले क्षेत्रों को निशाना बनाया गया है. अगर इजरायल ईरान के इस ऑपरेशन पर पलटवार करता है तो उसे विनाशकारी हमलों का सामना करना पड़ सकता है. अहम सैन्य स्थलों को टार्गेट बनाया गया है. इस हमले को लेकर अमेरिका ने ईरान को पहले ही चेतावनी दी थी. 

ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरोशान भी मारे गए

आपको बता दें कि जुलाई माह में ईरान की राजधानी तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया को इजरायल ने मार दिया था. हानिया हमास के पॉलिटिकल विंग के प्रमुख थे. वह ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण सामरोह में शामिल हुए थे. उसने ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई से मुलाकात की. वहीं गत 27 सितंबर को लेबनान ने बेरूत में जिस हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मारा गया. उस दौरान उनके साथ ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अब्बास निलफोरोशान भी मौजूद थे. इस हमले में उनकी भी मौत हो गई. इन तीनों की मौत का बदला लेने को लेकर ईरान ने अब इजरायल पर बड़ा हमला बोला है. ये सीधे जंग का ऐलान है. 

Advertisment

अमेरिका का कहना है कि अगर ईरान हमले करता है तो इसके गंभीर भुगतने होंगे. ईरान के मिसाइल हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान भी सामने आ गया है. राष्ट्रपति बाइडेन ने एक्स पर पोस्ट किया कि  इजरायल को ईरानी मिसाइल के हमलों से बचाने और क्षेत्र की रक्षा के लिए अमेरिकी सेना सहायता करने के लिए तैयार है. 

newsnation Iran attacks Israel iran attack israel iran attack Newsnationlatestnews Iran attacked
Advertisment
Advertisment