Advertisment

Lebanon: पेजर-वॉकीटॉकी विस्फोट के बाद हिजबुल्ला के गढ़ में फिर हमला, इस्राइल ने हवा से बरसाए गोले

इस्राइल ने गाजा में हमास से जारी युद्ध के बीच लेबनान में ताबड़तोड़ हमला किया. हमले में इस्राइल ने हिजबुल्ला आतंकियों के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Israel Hamas war

Israel Hamas war

Advertisment

लेबनान में इस्राइल ने फिर से हमला कर दिया. गुरुवार देर रात इस्राइल ने हवाईहमलों में हिजबुल्ला के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. इस्राइल सेना ने बताया कि उनके लड़ाकू विमानों ने बमबारी कर उन सैकड़ों रॉकेटों बैरलों को नष्ट कर दिया. इस्राइली सेना का कहना है कि हिजबुल्ला की योजना थी कि वे जल्द रॉकेट बैरलों से इस्राइल पर हमला करेंगे. बता दें, लेबनान हिजबुल्ला आतंकियों को गढ़ माना जाता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: भारत को MQ-9B ड्रोन बदल कर देगा अमेरिका, बंगाल की खाड़ी में हुआ था क्रैश, जानें कितना खतरनाक है ये ‘शिकारी’

हिजबुल्ला ने इस्राइल पर हमले की कसम खाई 

इस्राइली रक्षा बल ने बताया कि उनके लड़ाकू विमानों ने दोपहर से लेकर देर रात तक करीब 100 रॉकेट लॉन्चरों पर हमला किया. उनमें एक हजार बैरल थे. सेना ने कहा कि अपने देश की रक्षा के लिए हिजबुल्ला आतंकी संगठन के बुनियादी ढांचे और क्षमताओं को ध्वस्त करने के लिए प्रतिबद्ध है. वह हिजबुल्ला के खिलाफ हमला जारी रखेगा. हमले में कितने लोगों की मौत हुई और कितने लोग घायल हुए हैं, इसकी सटीक जानकारी सामने नहीं आई है. इस्राइली रक्षा मंत्री ने हिजबुल्ला के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रखने की बात कही.

Advertisment

लेबनान में पेजर में धमाका

लेबनान में पिछले दो दिनों ने हैरान करने वाले विस्फोट हुए हैं, पहला-पेजर विस्फोट और दूसरा वॉकी-टॉकी विस्फोट. इन धमाकों में करीब 40 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 3000 से अधिक लोग घायल हो गए. हिजबुल्ला इन हमलों के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहरा रहा है. हिजबुल्ला ने विस्फोटों का आरोप इस्राइल पर लगाया है. उन्होंने इस्राइल से बदला लेने की कसम खाई. हिजबुल्ला का आरोप है कि विस्फोट की साजिश के पीछे इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ है. आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने उत्तरी इस्राइल में तीन हमलों की घोषण की.

दो फ्रंट से युद्ध लड़ रहा इस्राइल

Advertisment

इस्राइल और हमास के बीच फलस्तीन में करीब एक साल से युद्ध जारी है. अब हमास के साथ-साथ इस्राइल को हमास के सहयोगी हिजबुल्ला से भी युद्ध करना पड़ेगा. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में इस्राइली हमले में अब तक 40,972 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग नागरिक हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, हमास के हमले में करीब 1200 इस्राइली लोग मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है Venus Orbiter Mission, जिसे मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, शुक्र ग्रह के किन रहस्यों को सुलझाएगा ISRO?

Advertisment
Israel Hamas War Israel
Advertisment
Advertisment