Advertisment

War: गाजा के स्कूल पर इस्राइली हमला, 30 की मौत; IDF का दावा- वह हमास के आतंकियों का ठिकाना

इस्राइल ने मध्य गाजा के दीर अल-बलाह के खदीजा स्कूल पर हमला कर दिया, जिसमें 30 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए. इस्राइली सेना का कहना है कि स्कूल हमास का कमांड और नियंत्रण सेंटर था. खान यूनिस में भी 14 फलस्तीनियों की मौत हो गई है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
attack

Gaza Attack

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. इस बीच, इस्राइल ने मध्य गाजा के दीर अल-बलाह के एक स्कूल पर हमला कर दिया, हमले में 30 लोगों की मौत हो गई. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जहां हमला किया गया, वहां गाजा के विस्थापित लोग बसे हुए थे. हमले में सौ से अधिक लोग घायल हो गए हैं. हालांकि, इस्राइल का कहना है कि उन्होंने हमास के सेंटर कमांड पर अटैक किया था. 

Advertisment

इस्राइली सेना ने हमले के बाद एख बयान जारी किया. बयान में आईडीएफ ने बताया कि उन्होंने मध्य गाजा के खदीजा स्कूल के परिसर पर हमला किया था. क्योंकि वहां हमास का कमांड और नियंत्रण सेंटर है. हमास के आतंकी स्कूल के अंदर हथियारों को जमा कर रहे थे. आईडीएफ का कहना है कि हमले से पहले वहां के लोगों को चेतावनी दी गई थी. बता दें, घायलों को अल अक्सा अस्पताल पहुंचाया गया है. कई लोग पैदल तो कई लोगों को एंबुलेंस से वहं पहुंचाया गया. इस्राइली सैनिकों का आरोप है कि हमास नागरिकों की आड़ लेकर हमला कर रहा है. हालांकि हमास अकसर इस दावे को नकार रहा है. 

खान यूनिस में 14 की मौत

फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी शहर खान यूनिस में 14 फलस्तीनी की मौत हो गई है. नासिर मेडिकल कॉम्लेक्स में उनके शवों को लाया गया है. आईडीएफ ने खान यूनिस के दक्षिणी इलाकों को खाली करने का निर्देश दिया था, जिससे सैन्य अभियान चलाया जाए. लोगों को अल-मवासी इलाके मे जाने के लिए कहा गया है. 

Advertisment

सात अक्तूबर से जारी है युद्ध

बता दें, दोनों पक्षों के बीच सात अक्टूबर से युद्ध हो रहा है, जब अलसुबह हमास ने पांच हजार रॉकेटों से इजराइली शहरों पर हमला कर दिया था. हमले को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी हमला करार दिया. वे कई बार कमस खा चुके हैं कि जब तक वे हमास को पूर्ण रूप से तबाह नहीं कर देते हैं तब तक युद्ध विराम की घोषणा नहीं करेंगे. युद्ध में अब तक 39 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई. इनमें अधिकतर महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग नागरिक हैं. हमास के हमले में करीब 1200 इस्राइली लोग मारे गए हैं. 

Israel Hamas attack Gaza attack
Advertisment
Advertisment