Advertisment

Israel in Lebanon: इस्राइल के हमले से खौफजदा लेबनान, अब तक 10 लाख लेबनानियों ने छोड़ा घर

इस्राइल के हमले से लेबनान खौफजदा है. इस्राइली हमलों के डर से 10 लाखों लेबनानी विस्थापित हो गए हैं. वे अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर भाग रहे हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Israel Attack in Lebanon

(File Photo)

Advertisment

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध चल रहा है. युद्ध में हिजबुल्ला की भी एंट्री हो गई है. गाजा के साथ-साथ इस्राइल ने लेबनान में भी सैन्य अभियान छेड़ दिया है. इस्राइल लेबनान में भी ताबड़तोड़ हमले कर रहा है. इस्राइली हमले से लेबनान में आज 33 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 195 लोग घायल हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. 

लेबनान के मंत्री नासिर यासीन का कहना है कि इस्राइली हमलों के कारण करीब 10 लाख लेबनानी लोग विस्थापित हो गए हैं. शुक्रवार को हुए हमलों ने हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है. मंत्री ने बताया कि इस्राइल ने लेबनान में जैसे बमबारी की है, उससे लेबनानी लोग सहमें हुए हैं. कई परिवारों ने लेबनान छोड़ दिया है. बता दें, इस्राइल ने शुक्रवार देर रात बेरूत में स्थित हिजबुल्ला के हेडक्वार्टर पर भीषण हमला कर दिया था. हमले में हिजबुल्ला चीफ हसन नसरुल्लाह मारा गया. नसरुल्लाह के साथ-साथ उसके तमाम कमाडंरों की भी मौत हो गई. इस्राइल के दावे की हिजबुल्ला ने पुष्टि की. 

नसरल्लाह की मौत के बाद लेबनान में तीन दिन का शोक

हिजबुल्ला प्रमुख नसरुल्लाह की मौत के कारण लेबनान में तीन दिनों का शोक है. इसके अलावा, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने नसरुल्लाह की मौत को अपनी बड़ी उपलब्धि करार दिया है. नेतन्याहू ने कहा कि नसरुल्लाह की मौत एक ऐतिहासिक टर्निंग प्वाइंट है, जिससे मिडिल ईस्ट की शक्ति बदल सकती है. नेतन्याहू ने इस्राइल के दुश्मनों को चेतावनी भी दी. 

आईडीएफ ने इस्राइल के दुश्मनों को दी चेतावनी

नसरल्लाह की हत्या के बाद इस्राइली सेना चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हलेवी ने कहा कि अगर अब किसी ने इस्राइल और उसके नागरिकों को धमकाने की कोशिश की तो उसका भी यह अंत होगा. हमारे टूलबॉक्स में टूल खत्म नहीं हुए हैं. जो भी इस्राइल या फिर इस्राइलियों को डराएगा, उन सब तक हम पहुंच जाएंगे. 

नसरल्लाह की मौत पर बाइडेन ने क्या कहा?

अमेरिका ने हिजबुल्लाह चीफ की मौत पर बड़ा बयान दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस्राइली आत्मरक्षा का समर्थन किया. बाइडेन ने कहा कि नसरुल्लाह अमेरिकियों की हत्या के लिए जिम्मेदार था. नसरुल्लाह ने सैंकड़ों अमेरिकियों की हत्या की थी. पीड़ितों को अब न्याय मिल गया है.

Israel Hezbollah Hezbollah Chief
Advertisment
Advertisment