Advertisment

Iran: ‘इस्राइल ने गेस्ट हाउस के पास से ही हानिया पर किया हमला’, ईरान ने बताया कैसे हुई हमास चीफ की हत्या

ईरान की सुरक्षा बल ने हमास प्रमुख हानिया की हत्या को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. उसका कहना है कि इस्राइल ने गेस्ट हाउस के पास से ही एक मिसाइल फायर किया है. यह हमला इस्राइल ने अमेरिका के समर्थन से किया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ismail Haniyeh

Ismail Haniyeh

हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है. ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने हत्या से जुड़ा एक बड़ा अपडेट दिया है. उन्होंने बताया कि हानिया की हत्या उनके आवास के बाहर से दागी गई ‘शॉर्ट-रेंज प्रोजेक्टाइल’ से की गई है. मिसाइल हमला अमेरिकी सरकार के समर्थन से इस्राइल ने किया है. 

Advertisment

आईआरजीसी ने शनिवार को एक बयान जारी किया. बयान में आईआरजीसी ने बताया कि जांच और विश्लेषण के आधार पर सामने आया कि आतंकी ऑपरेशन मेहमानों के आवास के आसपास से सात किलो के वारहेड वाले शॉर्ट-रेंज प्रोजेक्टाइल मिसाइल फायर करके अंजाम दिया गया. फायरिंग के साथ-साथ विस्फोट भी किया गया, जो काफी शक्तिशाली था. इससे पहले अंदेशा था कि हमला एक विस्फोटक से हुआ, जिसे गेस्टहाउस में ही छिपाया गया था. 

रिवोल्यूशनरी गार्ड ने चेतावनी दी कि ईरान उचित समय, स्थान और उचित तरीके से हत्या का बदला लेगा. बयान में आगे कहा गया कि शहीद हानिया के खून का बदला लिया जाएगा. साहसी और आतंकी इस्राइल को कठोर से कठोर सजा दी जाएगी. 

ईरान के सर्वोच्च नेता ने दी चेतावनी

इससे पहले, ईरान के सर्वोच्च नेता खोमनेई ने भी इस्राइल को चेतावनी दी थी. हानिया की हत्या पर शोक जताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे घर पर आए एक मेहमान की हत्या की गई है. पूरे ईरान को इससे बहुत तगड़ा झटका लगा है. इस्राइल खुद अपने लिए कठोर सजा के लिए रास्ता खोल चुका है. खोमनेई ने कहा कि हानिया कभी भी शहीद होने से नहीं डरता था. वह हमेशा यही चाहता था. ईरान की जमीन पर हुई हत्या का जरूर बदला लिया जाएगा.  

हानिया-शुकर की हत्या से बढ़ा तनाव

बता दें, हानिया ईरानी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने तेहरान पहुंचा था. हानिया ईरानी रक्षा मंत्रालय के खुफिया ठिकाने पर रुका था. हमास और ईरान ने हत्या का इल्जाम इस्राइल पर लगाया है. इसके अलावा, हिजबुल्लाह का कमांडर फुआद शुकर भी इस्राइली हमले में मारा गया. 

iran Ismail Haniyeh Israel
Advertisment
Advertisment