Advertisment

इजरायल ने ईरान की खुफिया एजेंसी में लगाई थी सेंध, मोसाद के दोहरे एजेंट निकले, नसरल्लाह की ऐसे हुई हत्या

आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या ने ईरान को हिला कर रख दिया है. यहां के बड़े नेता ने इजरायल की कार्रवाई को लेकर बड़ा खुलासा किया है. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
hezbollah died

हिजबुल्लाह चीफ हत्या पर प्रदर्शन ( social media)

Advertisment

हिजबुल्लाह को बड़ा धक्का लगा है. उसके बड़े नेता हसन नसरल्लाह की इजरायल ने पूरी प्लानिग के तहत हत्या करवा दी है. यह कार्रवाई इतनी तेजी से हुई कि खुद आतंकी संगठन सकते में है कि इतनी खुफिया जानकारी इजरायल तक कैसे पहुंच गई. आपको बता दें कि 27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी शहर दाहियेह में बने एक अंडरग्राहउंट हेडक्वॉर्टर में मीटिंग के दौरान नसरल्लाह पर हवाई हमला हुआ. इस दौरान उनके टॉप कमांडर उनके साथ थे. ईरान के पूर्व राष्ट्रापति महमूद ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया कि किस तरह से इजरायल ने इस भयानक हमले को अंजाम दिया. उन्होंने बताया कि एक ईरानी मुखबीर था, जिसने इजरायल को हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के बारे में सूचना दी थी.  

Advertisment

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान एयरलाइंस का विमान दुबई एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार, फ्लाइट में सवार थे 172 यात्री

20 एजेंट मोसाद के दोहरे एजेंट थे

अहमदीनेजाद ने अपने इंटरव्यू में जानकारी दी कि इजरायली इंटेलीजेंस एक्टिविटी पर नजर रखने वाले ईरानी खुफिया दल के 20 एजेंट मोसाद के दोहरे एजेंट थे. उन्होंने आरोप लगाया कि यह दोहरे एजेंट इजरायल को ईरानी परमाणु कार्यक्रम के बारे में खुफिया जानकारी देते रहे थे. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो सकता है कि क्या इन लोगों ने बेरूत में हिजबुल्लाह के छिपे होने के बारे में अहम जानकारी इजरायल को दिलाई थी. इसके बाद हवाई हमले में हिजबुल्लाह चीफ मारा गया. 

Advertisment

हवाई हमले में नसरल्लाह के मारे जाने के कुछ घंटे पहले एक ईरानी जासूस ने कथित तौर पर इजरायली अधिकारियों को उसके स्थान के बारे में अलर्ट किया. इसमें कहा गया है कि जासूस ने इजरायल को यह जानकारी दी कि नसरल्लाह संगठन के कई बड़े नेताओं के साथ बैठक में भाग लेने के लिए अंडरग्राउंड इमारत में होगा. 

इजरायल ने अपना जाल बिछा दिया

नसरल्लाह को टारगेट करने के लिए इजरायल ने काफी पहले से ही योजना बना ली थी. आपको बता दें कि 2006 के युद्ध के बाद हिजबुल्लाह को लक्ष्य बनाने के लिए इजरायल ने अपना जाल बिछा दिया. इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद की यूनिट 8200, सिग्नल इंटेलिजेंस एजेंसी ने हिजबुल्लाह के सेलफोन और अन्य कम्युनिकेशन को बेहतर ढंग से रोकने को लेकर कई तरह के मॉडर्न साइबर टूल्स बनाए.

Advertisment

 

newsnation Israel iran Newsnationlatestnews Mossad
Advertisment
Advertisment